trendingNow1zeeHindustan2187873
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

यूपी में सपा की राह पर कांग्रेस, बदले 2 प्रत्याशी, सीतापुर में अब नकुल दुबे की जगह राकेश राठौड़ होंगे कैंडिडेट

सीतापुर से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री नकुल दुबे को उम्मीदवार घोषित किया था. दुबे पहले भी बीएसपी के टिकट पर सीतापुर से चुनाव लड़ चुके हैं. पार्टी ने अब राकेश राठौर पर दांव लगाया गया है

Advertisement
यूपी में सपा की राह पर कांग्रेस, बदले 2 प्रत्याशी, सीतापुर में अब नकुल दुबे की जगह राकेश राठौड़ होंगे कैंडिडेट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी कई सीटों पर अपने प्रत्याशी बदल चुकी है. इसी राह पर चलते हुए अब सहयोगी कांग्रेस पार्टी ने भी दो लोकसभा प्रत्याशी बदल दिए हैं. कांग्रेस ने मथुरा लोकसभा क्षेत्र से मुकेश धनगर को उम्मीदवार बनाया है, जबकि सीतापुर से नकुल दुबे का टिकट काटकर राकेश राठौर पर दांव लगाया गया है. बता दें कि पहले मथुरा से पहले बॉक्सर विजेंदर सिंह को उम्मीदवार बनाने की संभावना थी, लेकिन आज वह बीजेपी में शामिल हो गए.

यूपी में अभी कांग्रेस की तीन सीटें बाकी
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को अभी अमेठी, रायबरेली और प्रयागराज सीट पर उम्मीदवार का ऐलान करना है. रायबरेली और अमेठी को लेकर संशय बरकरार है. राज्य में सपा के साथ सीट शेयरिंग में कांग्रेस को 17 सीटें मिली हैं, इनमें से 14 की घोषणा हो चुकी है. 

कौन हैं नए प्रत्याशी
मुकेश धनगर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य और प्रदेश महासचिव भी हैं. वह छात्र संगठन और युवा कांग्रेस में भी विभिन्न पदों पर रहे हैं. मथुरा शहर में मुकेश की धनगर समाज में उनकी गहरी पैठ है. इस सीट से टिकट देने को लेकर मुकेश का नाम पहले भी पार्टी की प्रस्तावित सूची में था, लेकिन बाद में विजेंदर सिंह को उतारने की चर्चा शुरू हुई, लेकिन ऐन मौके पर कांग्रेस ने उनके नाम पर मुहर नहीं लगाई.

वहीं सीतापुर से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री नकुल दुबे को उम्मीदवार घोषित किया था. दुबे पहले भी बीएसपी के टिकट पर सीतापुर से चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन स्थानीय लोगों के विरोध की वजह से कांग्रेस को टिकट बदलना पड़ा. अब पार्टी ने पूर्व विधायक राकेश राठौर के नाम की घोषणा है. वह बीजेपी के टिकट पर विधायक बने थे, लेकिन पिछड़ों की अनदेखी का आरोप लगाकर विधानसभा चुनाव 2022 से पहले उन्‍होंने इस्तीफा दे दिया था. कुछ वक्त सपा में रहने के बाद वो कांग्रेस में आ गए.

यह भी पढ़ें: 'भगवान राम और विष्णु के अंश हैं पीएम मोदी' कंगना रनौत ने मंडी की महिलाओं से किया ये वादा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})