Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

संबित पात्रा से 'ट्रिलियन में कितने जीरो' पूछने वाले प्रोफेसर कहां से लड़ रहे चुनाव, जानें सीट का समीकरण

Gourav Vallabh: कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रोफेसर गौरव वल्लभ इस बार राजस्थान से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वल्लभ को कांग्रेस की टिकट पर उदयपुर से मैदान में उतारा गया है.    

Advertisement
संबित पात्रा से 'ट्रिलियन में कितने जीरो' पूछने वाले प्रोफेसर कहां से लड़ रहे चुनाव, जानें सीट का समीकरण
Ronak Bhaira|Updated: Nov 13, 2023, 02:14 PM IST

नई दिल्ली: Gourav Vallabh: एक निजी टीवी चैनल की बहस के दौरान भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा से कांग्रेसी प्रवक्ता प्रोफेसर गौरव वल्लभ ने पूछ लिया था कि 5 ट्रिलियन इकॉनोमी की बात करते हो, जरा ट्रिलियन में जीरो कितने होते हैं, ये तो बताओ. पात्रा प्रोफेसर वल्लभ के सवाल का जवाब नहीं दे पाए थे. इसके बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ. प्रोफेसर गौरव वल्लभ इस बार राजस्थान से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वल्लभ को कांग्रेस की टिकट पर उदयपुर से मैदान में उतारा गया है.    

पहले ही मिल गए थे संकेत
कुछ दिन पूर्व ही गौरव वल्लभ की राजस्थान क्रिकेट बोर्ड में एंट्री हुई थी. उन्हें डूंगरपुर जिला क्रिकेट संघ का अध्यक्ष चुना गया था. इस पद को पाने के लिए गौरव वल्लभ ने आसपुर में जमीन भी खरीदी. दरअसल, नियमानुसार क्रिकेट संघ का जिलाध्यक्ष बनने के लिए खुद के नाम पर उस जिले में जमीन होना अनिवार्य है. इसके बाद से ही कयास लगने लगे थे कि गौरव वल्लभ राजस्थान के चुनावी समर में अपना भाग्य आजमा सकते हैं. 

जोधपुर में जन्मे, जमशेदपुर में बने प्रोफेसर
कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ मूल रूप से जोधपुर के पीपर गांव के निवासी हैं. अपनी प्राथमिक शिक्षा के बाद गौरव ने पाली के बांगड़ कॉलेज से आगे की पढ़ाई की. महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर से स्नातक किया. राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से पीएचडी भी की. इसके बाद में गौरव एक्सएलआरआई कॉलेज, जमशेदपुर में प्रोफेसर बन बन गए. 

उदयपुर सीट के समीकरण
उदयपुर पारंपरिक रूप से भाजपा की सीट रही है. यहां पर बीते 4 चुनाव से भाजपा का कब्जा रहा है. पूर्व नेता प्रतिपक्ष और वर्तमान में असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया यहीं से जीतकर आते रहे हैं. प्रोफेसर के लिए भाजपा का त्यह किला ढहाना आसान नहीं होगा. भाजपा ने उनके सामने ताराचंद जैन को टिकट दी है. मेवाड़ में 28 सीटें आती हैं. इस बार इस सीट पर सबकी नजर है.  

जमेशदपुर से भी लड़ा चुनाव
गौरव वल्लभ ने साल 2019 में झारखंड विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ जमशेदपुर पूर्वी सीट से चुनाव लड़ा था. हालांकि, वे चुनाव हार गए थे. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: बागियों के सहारे वसुंधरा, CM बनने के लिए अपना रहीं 'गहलोत फॉर्मूला'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})