Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Election

तेलंगाना: चुनावी जीत के तीन महीने के भीतर कांग्रेस सरकार ने लागू की 2 'चुनावी गारंटी', लोकसभा की तैयारी?

2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य 17 सीटों में से सबसे ज्यादा 9 सीटें बीआरएस के कब्जे में आई थीं. इसके बाद बीजेपी ने चार सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके बाद कांग्रेस का नंबर था और उसके पास 3 सीटें आई थीं. वहीं एआईएमआईएम को 1 सीट मिली थी.

Advertisement
तेलंगाना: चुनावी जीत के तीन महीने के भीतर कांग्रेस सरकार ने लागू की 2 'चुनावी गारंटी', लोकसभा की तैयारी?
Zee Hindustan Web Team|Updated: Feb 27, 2024, 11:46 PM IST

हैदराबाद. तेलंगाना विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने की तीन महीने के भीतर कांग्रेस दो चुनावी 'गारंटी' लाग कर दी हैं.रेवंत रेड्डी सरकार ने मंगलवार को अपनी दो चुनावी ‘गारंटी’ लागू कर दीं. इसमें 500 रुपए में एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति और गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराना शामिल है.

सीएम ने योजनाओं की शुरुआत
सीएम रेवंत रेड्डी और उनके कैबिनेट सहयोगियों ने हैदराबाद में राज्य सचिवालय में इन योजनाओं की शुरुआत की. राज्य सरकार ने दो अन्य योजनाएं - सरकारी आरटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और गरीबों के लिए 10 लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की थीं. पार्टी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले छह ‘गारंटी’ की घोषणा की थी.

तेलंगाना में कांग्रेस को मिली थी बड़ी जीत
बता दें कि 2023 के आखिरी में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में तेलंगाना ही ऐसा राज्य था जहां पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी. तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार आने को राज्य में बड़े राजनीतिक परिवर्तन के रूप में देखा गया था. इसके पहले राज्य में केसीआर के नेतृत्व वाली सरकार दस साल से थी. दक्षिण भारत में  तेलंगाना दूसरा ऐसा राज्य बन गया है जहां पर कांग्रेस ने अकेले दम पर सरकार बनाई है. 

लोकसभा चुनाव में सीटें बढ़ाने की तैयारी
माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद अब कांग्रेस लोकसभा चुनाव में भी पार्टी का परचम लहराने की कोशिश करेगी. इसी क्रम में पार्टी दो चुनावी गारंटी लागू कर चुकी है. 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य 17 सीटों में से सबसे ज्यादा 9 बीआरएस के कब्जे में आई थीं. इसके बाद बीजेपी ने चार सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके बाद कांग्रेस का नंबर था और उसके पास 3 सीटें आई थीं. वहीं एआईएमआईएम को 1 सीट मिली थी.

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु में PM मोदी ने बताया 'पुराना रिश्ता', 31 साल पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})