trendingNow1zeeHindustan2067401
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Worship Shree Ram At Home: घर पर 22 जनवरी के दिन भगवान रामलला की पूजा कैसे करें, जानें

Worship Shree Ram At Home: आप घर पर ही 22 जनवरी के दिन भगवान रामलला की पूजा विधि-विधान से कर सकते हैं. आज हम आपको पूजा विधि बताने जा रहे हैं, जिससे भगवान श्रीराम और माता सीता प्रसन्न होंगी.

Advertisement
Worship Shree Ram At Home: घर पर 22 जनवरी के दिन भगवान रामलला की पूजा कैसे करें, जानें

नई दिल्ली:  Worship Shree Ram At Home:  सोमवार 22 जनवरी को रामलला अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में विराजमान होंगे. इस अवसर पर सभी का अयोध्या जाकर इस आयोजन में शामिल होना संभव नहीं है. ऐसे में आप घर पर ही रामलला का इस प्रकार पूजा करके उनकी कृपा के पात्र बन सकते हैं. राम भक्त इस दिन अपने-अपने घरों में भगवान रामलला की पूजा करना चाहिए. ऐसे में आइए जानें कि घर में भगवान राम की पूजा कैसे करें और किन बातों का ख्याल रखा जाना चाहिए.

घर पर करें राम जी की पूजा
अगर आप घर पर ही सोमवार 22 जनवरी को भगवान श्री राम की पूजा कर रहे हैं और घर पर उनकी कृपा पाना चाहते हैं, तो राम दरबार की तस्वीर की सभी प्रतिमा को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें. इसके बाद चंदन, अक्षत, फूल, रामलला को अर्पित करें. 

-राम दरबार को सबसे पहले दूध, फिर दही, घी गंगाजल और शहद का भोग लगाएं. 
-रामलला को खीर का भोग अवश्य लगाएं. 
-आप भगवान राम के पास एक घी का दीपक जलाएं 
 -राम जन्म स्तुति से भगवान राम की पूजा करें. 
-भगवान श्री राम की आरती करें.

श्री राम की जन्म स्तुति भए प्रगट कृपाला दीनदयाला, कौसल्या हितकारी। हरषित महतारी मुनि मन हारी अद्भुत रूप बिचारी... का पाठ कर सकते है. प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन आप तुलसी की 108 दाने वाली माला से अभिजीत मुहूर्त में सीताराम नाम का 11 बार जाप कर सकते हैं. 

क्या है शुभ मुहूर्त
भगवान राम का जन्म अभिजीत मुहूर्त में हुआ था इसलिए यह मुहूर्त उनकी पूजा करने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है. ऐसा करने से भगवान राम आपके ऊपर सदैव अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेंगे. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक है.

मिलेगा सुख-समृद्धि का आशीर्वाद
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, घर में ही अभिजीत मुहूर्त विधि से पूजा करते हैं तो भगवान राम, माता सीता के साथ-साथ हनुमान जी की भी कृपा प्राप्त होती है. ऐसा करने से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})