trendingNow1zeeHindustan1512300
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

महिलाएं भी कर सकती हैं हनुमान जी की पूजा, बस इन 5 बातों का रखना होगा ध्यान

Hanuman Ji Puja by Women: सनातन धर्म में हनुमान जी को अपने भक्तों के सभी संकटों का नाश करने वाले के रूप में जाना जाता है और उन्हें अष्ट सिद्धि और नौ निधियों के दाता माना जाता है. आइए जानते हैं कि हनुमान जी की पूजा करते समय महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Advertisement
महिलाएं भी कर सकती हैं हनुमान जी की पूजा, बस इन 5 बातों का रखना होगा ध्यान

नई दिल्ली. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है. सनातन धर्म में हनुमान जी को अपने भक्तों के सभी संकटों का नाश करने वाले के रूप में जाना जाता है और उन्हें अष्ट सिद्धि और नौ निधियों के दाता माना जाता है. यदि किसी व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा हो जाए तो उसे कोई भी कष्ट नहीं पहुंचा सकता. जिन लोगों की कुंडली में शनि की साढ़े साती या ढैया चल रही है, उन्हें विशेष रूप से भगवान हनुमान की पूजा करने की सलाह दी जाती है.

हनुमान जी की पूजा को लेकर महिलाओं के लिए कुछ विशेष नियम हैं, जिनका उन्हें सख्ती से पालन करना चाहिए. शास्त्रों में कहा गया है कि महिलाओं को कभी भी भगवान हनुमान की प्रतिमा को नहीं छूना चाहिए. इसके अलावा उन्हें हनुमान जी की प्रतिमा पर ना ही जल और वस्‍त्र चढ़ाने चाहिए. आइए जानते हैं कि हनुमान जी की पूजा करते समय महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

- महिलाओं को भगवान हनुमान जी का कभी पैर नहीं छूना चाहिए. ऐसा करना ब्रह्मचारी का अपमान माना जाता है.
- इसके अलावा महिलाओं को भगवान हनुमान को पंचामृत स्नान नहीं कराना चाहिए. 
- महिलाओं को हनुमान जी के पैर नहीं छूने चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि भगवान हनुमान दुनिया की हर महिला को अपनी मां के रूप में मानते हैं.
- महिलाओं को कभी भी हनुमान जी को वस्त्र और यज्ञोपवीत नहीं चढ़ाना चाहिए.
- महिलाओं को कभी भी हनुमान जी को सिंदूर नहीं चढ़ाना चाहिए. इससे हनुमानजी क्रोधित हो जाते हैं.
- महिलाओं को बजरंग बाण का पाठ नहीं करना चाहिए. 
- महिलाएं भगवान हनुमान को चोला भी नहीं चढ़ा सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग 3 जनवरी 2023, जानिए मंगलवार के दिन का शुभ मुहूर्त व राहु काल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})