trendingNow1zeeHindustan1389784
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

काल सर्प दोष के प्रभाव को दूर करने के उपाय, इन मंत्रों का भी करें जाप

Kaal Sarp Dosh: काल सर्प दोष को किसी व्यक्ति की कुंडली में सबसे भयानक स्थितियों में से एक माना जाता है. काल सर्प दोष के कारण मजबूत ग्रह भी व्यक्ति के जीवन पर अच्छा प्रभाव नहीं डाल पाता है. इसलिए काल सर्प दोष से पीड़ित व्यक्ति हमेशा दुर्भाग्य से घिरा रहता है. 

Advertisement
काल सर्प दोष के प्रभाव को दूर करने के उपाय, इन मंत्रों का भी करें जाप

नई दिल्ली. ज्योतिश शास्त्र के अनुसार, किसी व्यक्ति की कुंडली में जब सभी सात ग्रह राहु और केतु के बीच में हों, तो इससे तीव्र कालसर्प दोष माना जाता है. इसमें से अगर एक भी ग्रह बाहर है, तो काल सर्प दोष आंशिक होता है. काल सर्प दोष व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, गरीबी, नौकरी और व्यवसाय की हानि, तनाव और चिंता का कारण बनता है. उसे दांपत्य जीवन में कलह और तनाव का सामना करना पड़ता है. 

काल सर्प दोष का परिणाम हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है. कुंडली में राज योग और दो या दो से अधिक उच्च ग्रह कालसर्प दोष के प्रभाव को कम कर सकते हैं. हालांकि ज्यादातर लोग काल सर्प दोष की स्थिति से डरते हैं, लेकिन यह घबराने की बात नहीं है। कालसर्प दोष के प्रभाव को कम करने के लिए ज्योतिष में कुछ आसान और अत्यधिक लाभकारी उपाय बताया गया है.

काल सर्प दोष निवारण पूजा
राहु ग्रह को शांत करने और काल सर्प दोष की तीव्रता को कम करने के लिए एक विशेष पूजा की जाती है. यह पूजा विशेष रूप से नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर और आंध्र प्रदेश के कालाहस्ती मंदिरों में की जाती है. 

इन मंत्रों का करें जाप
काल सर्प दोष से प्रभावित लोग महा मृत्युंजय मंत्र, श्री सर्प सूक्त, विष्णु पंचाक्षरी मंत्र और सर्प मंत्र का जाप कर सकते हैं.

इस रत्न को करें धारण 
कालसर्प दोष से बचने के लिए रत्न भी दारण किया जा सकता है. इसके लिए चांदी की अंगूठी में गोमेद पहनने से लाभ मिलता है. इस अंगूठी को मध्यमा अंगुली में धारण करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- कुंडली में कमजोर मंगल बनता है दुर्घटना का कारण, जानें लक्षण और ज्योतिष उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})