trendingNow1zeeHindustan2089025
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Vastu Tips: आपके घर में भी है मंदिर, तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें

Vastu Tips: पूजा का घर एक महत्वपूर्ण स्थान है, जहां हम भगवान की पूजा करते हैं. परिवार की खुशी के लिए पूजा का घर का बहुत महत्वपूर्ण है. यदि आपके घर मे भी पूजा घर है, तो हम आपके लिए टिप्स लेकर आए हैं.
 
 

Advertisement
Vastu Tips: आपके घर में भी है मंदिर, तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें

नई दिल्ली:  Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर रहने वाले लोगों के लिए पूजा घर विशेष महत्व रखता है. यह एक एक पवित्र स्थान होता है. पूजा का घर एक महत्वपूर्ण स्थान है, जहां हम भगवान की पूजा करते हैं और अपने आध्यात्मिक जीवन के लिए समय निकालते हैं. यह वह जगह है, जहां हम शांति पा सकते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि हमारे पूजा घर को इस तरह से सजाया जाए, जो आध्यात्मिकता और भक्ति को बढ़ावा देता है. यहां पूजा घर के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं. आइए, जानते हैं इसके बारे में. 
 
मूर्तियां और चित्र
मूर्तियां और चित्र भगवान के प्रतीक हैं और वे हमारे पूजा घर में एक पवित्र उपस्थिति दर्ज कराते हैं. मूर्तियों और चित्रों का चयन करते समय यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे आपके धार्मिक विश्वासों के अनुरूप हों.

प्रार्थना का सामान
प्रार्थना का सामान, जैसे- माला, दीपक, धूप आदि आवश्यक हैं. इन सामानों को एक सुंदर और व्यवस्थित तरीके से रखना जरूरी है.

प्राकृतिक सामग्री
प्राकृतिक सामग्री जैसे- पत्थर, लकड़ी, फूल आदि रखने से भी पूजा घर का वातावरण अच्छा होता है.

प्रकाश
प्रकाश पूजा घर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए जरूरी है कि पूजा घर में रोशनी हो. इससे घर में सुख-समृद्धि हमेशा बनी रहती है.

साफ-सफाई
पूजा घर को हमेशा साफ और सुव्यवस्थित रखना रखें. यह एक आध्यात्मिक और पवित्र स्थान की भावना को बढ़ावा देगा.

एक पवित्र पुस्तक रखें
पूजा घर में एक पवित्र पुस्तक, जैसे- गीता या रामायण होनी चाहिए. वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से आपकी बुद्धि कुशाग्र होती है और ज्ञान में वृद्धि होती है. करियर में अच्छी नौकरी की प्राप्ति होती है.
 
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})