trendingNow1zeeHindustan1865311
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Vastu Tips: ऐसा घर वास्तु के हिसाब से सबसे शुभ, जानें कैसा हो आपका बेडरूम

Vastu Tips for New Home:  लिविंग रूम को घर का फर्स्ट इंप्रेशन भी कह सकते हैं. अपने नए घर का फ्रंट या लिविंग रूम पूर्व, उत्तर या ईशान कोण में बनवाएं. घर का भारी फर्नीचर दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए.

Advertisement
Vastu Tips: ऐसा घर वास्तु के हिसाब से सबसे शुभ, जानें कैसा हो आपका बेडरूम

नई दिल्ली: Vastu Tips for New Home: लोग घर बनाने या खरीदने से पहले वास्तु शास्त्र के बिसाब से चीजें जरूर देखते हैं. वास्तु शास्त्र घर में प्रवेश करने की दिशा से लेकर किचन और बेडरूम के रंग तक को बताता है, ताकि सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे. इससे रहवासी के जीवन पर भी असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि वास्तु के हिसाब से कैसे घर सबसे मुफीद माना जाता है.

घर के लिए वास्तु
वास्तु शास्त्र के अनुसार जो घर आकार से वर्गाकार या आयताकार होता है, वह सबसे शुभ माना जाता है. गोलाकार घर बिल्कुल भी नहीं लें, इससे बरकत कम होती है. इसलिए जरूरी है कि इसी तरह का घर लिया जाए जिसका आकार वास्तु के हिसाब से हो.

कमरे के लिए वास्तु
घर के कमरों को बड़े और हवादार बनाएं. इन्हें साफ रखें, गंदगी बिल्कुल भी न रखें. बच्चों के कमरे में सरस्वती माता की प्रतिमा रखें, ताकि पढ़ाई में वे अव्वल रहें.

लिविंग रूम के लिए वास्तु
लिविंग रूम घर का सबसे एक्टिव कमरा होता है. मेहमान सबसे पहले यहीं आते हैं. लिविंग रूम को घर का फर्स्ट इंप्रेशन भी कह सकते हैं. अपने नए घर का फ्रंट या लिविंग रूम पूर्व, उत्तर या ईशान कोण में बनवाएं. 

वास्तु के अनुसार फर्नीचर
वास्तु के मुताबिक, घर के लिए बनाया गया भारी फर्नीचर जैसे बिस्तर, टेबल और अलमारी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. इससे घर में शांति बनी रहेगी

बेडरूम के लिए वास्तु
अच्छे स्वास्थ्य और मधुर संबंधों को बरकरार रखने के लिए घर का बेडरूम दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए. उत्तर-पूर्व दिशा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बनती है, जबकि दक्षिण-पूर्व मुखी बेडरूम जोड़ों के बीच झगड़े और लड़ाई का कारक बनता है. इसलिए जरूरी है कि घर का बेडरूम भी वास्तु के हिसाब से बने.

डाइनिंग टेबल के लिए वास्तु
डाइनिंग टेबल आजकल घरों में आम बात हो गई. हालांकि, नीचे बैठकर खाना खाने को ज्योतिष शास्त्र ज्यादा सही मानती है. लेकिन वास्तु कहता है कि घर की डाइनिंग टेबल को कभी भी मुख्य दरवाजे के सामने न रखें.

किचन के लिए वास्तु
वास्तु के अनुसार घर की रसोई को दक्षिण पूर्व में बनाना चाहिए. इसे कभी भी घर के उत्तर, उत्तर पूर्व या दक्षिण पश्चिम में नहीं बनाना चाहिए. किचन में भी सामान दक्षिण पूर्व दिशा में ही रखें.

बच्चों के कमरे के लिए वास्तु
वास्तु के मुताबिक घर में बच्चों का कमरा दक्षिण पश्चिम में बनाना चाहिए. जबकि बच्चों को अपना सिर दक्षिण या पूर्व की ओर करके सोना चाहिए. इससे मन की शांति बनी रहती है.

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: आपके घर में भी होती हैं ऐसी घटनाएं, तो छाने वाले हैं कंगाली के बादल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})