trendingNow1zeeHindustan1649631
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

VASTU TIPS: घर के अच्छे वास्तु के लिए 5 बातें जो सबसे जरूरी है

वास्तु शास्त्र का हमारे दैनिक जीवन में काफी अधिक महत्व बताया होता है.  मान्यता है कि घर के प्रत्येक हिस्से में किसी न किसी ग्रह का वास होता है और जब यही ग्रह हमसे नाराज होने लगते हैं तो हमारे जीवन में कठिनाइयों का दौर शुरू होने लगता है. 

Advertisement
VASTU TIPS: घर के अच्छे वास्तु के लिए 5 बातें जो सबसे जरूरी है

नई दिल्लीः वास्तु शास्त्र का हमारे दैनिक जीवन में काफी अधिक महत्व बताया होता है.  मान्यता है कि घर के प्रत्येक हिस्से में किसी न किसी ग्रह का वास होता है और जब यही ग्रह हमसे नाराज होने लगते हैं तो हमारे जीवन में कठिनाइयों का दौर शुरू होने लगता है. 

घर के मुख्य द्वार से आती हैं खुशियां
घर का सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा मुख्य द्वार होता है. वास्तु शास्त्र में द्वार की स्थिति-प्रकृति का खासा महत्व बताया गया है. कहा जाता है कि घर के मुख्य द्वार से ही घर में खुशियां और समस्याएं आती हैं. इसलिए घर के मुख्य द्वार को साफ-सुथरा रखने की सलाह दी जाती है. 

घर के मुख्य द्वार पर रोशनी का रखें प्रबंध
आपको अपने घर के मुख्य द्वार पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करनी चाहिए. इसके अलावा आप अपने द्वार पर नेम प्लेट भी लगा सकते हैं. हालांकि आपको ध्यान रखना होगा कि यह नंबर प्लेट काले रंग का न हो. शनिवार के दिन मुख्य द्वार पर दीपक जलाना काफी शुभ माना जाता है. 

उन्नति से होता है सीढ़ियों का संबंध
मुख्य द्वार के बाद वास्तु शास्त्र में घर की सीढ़ियों का भी काफी महत्व बताया गया है. घर की सीढ़ियों का सीधा संबंध उन्नति से बताया गया है. कहा जाता है कि सीढ़ियां राहु-केतु को नियंत्रित करने का काम करती हैं. ऐसे में सीढ़ियों का गलत दिशा में होना या उनका बेहाल स्थिति में होना आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है. 

इस दिशा में होनी चाहिए घर की सीढ़ी
वास्तु शास्त्र में सीढ़ियों का नैऋत्य कोण में होना सबसे शुभ माना जाता है. जब भी आप अपने घर का निर्माण करवाएं तो घर की सीढ़ी हमेशा उत्तर से दक्षिण दिशा की ओर या फिर पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर होनी चाहिए. सीढ़ियां जितनी कम घुमावदार होंगी, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा. 

घर के लिविंग रूम को बनाए ऐसा
घर में एक बेहतरीन लिविंग रूम का बहुत महत्व होता है. इस स्थान से घर में आनंद और रिश्ते देखे जाते हैं. घर में इस जगह को साफ-सुथरा रख आप अवसाद और आपसी मनमुटाव से बच सकते हैं. घर के इस भाग में हमेशा रोशनी रखनी चाहिए. इसके अलावा इस जगह को मनमोहक बनाने के लिए आप यहां फूल या फूलों के चित्र भी लगा सकते हैं. कोशिश करें कि यह भाग हमेशा साफ-सुथरा रहे.

ये भी पढ़ेंः Ank Jyotish: इन लोगों को विभिन्न स्रोतों से धन लाभ होगा, जानें 12 अप्रैल को कैसा रहेगा भाग्य

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})