trendingNow1zeeHindustan2128811
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Unlucky Plants: बोनसाई का पेड़ बन सकते हैं तरक्की में बांधा, भूलकर भी घर में न लगाएं

Unlucky Plants: घर में पेड़-पौधे लगाना वातावरण को शुद्ध करने के लिए अहम माना जाता है. इन पेड़-पौधों को घर में लगाने से बचना चाहिए. इन पेड़-पौधों को घर के आंगन में लगाने से क्या हो सकता है? आइए जानते हैं ऐसे ही 5 पौधों के बारे में:

Advertisement
Unlucky Plants: बोनसाई का पेड़ बन सकते हैं तरक्की में बांधा, भूलकर भी घर में न लगाएं

नई दिल्लीः Vastu Tips: बागवानी एक ऐसा शौक है, जो आपकी सेहत पर सकारात्मक असर डाल सकता है. बागवानी करने से घर की खूबसूरती में चार चांद भी लगती है. इन पेड़-पौधों को घर के आंगन में लगाने से क्या हो सकता है? इस बारे में बता रहे हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो घर में नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं. इन पौधों को घर में लगाने से तरक्की में बाधा आ सकती है और करियर, जॉब और बिजनेस पर बुरा असर पड़ सकता है. आप भी अपने घर से इन पेड़-पौधों को हटा दें या लगाने का मन बना रहे हैं तो ना लगाएं. आइए जानते हैं ऐसे ही 5 पौधों के बारे में:

बबूल का पेड़
बबूल का पेड़ नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है. इसे घर में लगाने से कलह-कलेश और आर्थिक परेशानियां बढ़ सकती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार वहां के लोगों की तरक्की में हमेशा बधाएं उत्पन्न होती रहती हैं.

इमली का पेड़
इमली का पेड़ भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है. इसे घर में लगाने से रिश्तों में तनाव और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. घर का माहौल तनावपूर्ण हो जाता है और बिना किसी कारण अनबन होने लगती है.

नींबू का पेड़
नींबू का पेड़ घर में लगाना शुभ नहीं माना जाता है. इसे घर में लगाने से आर्थिक नुकसान और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. वहां हमेशा नकारात्मकता फैली रहती है और वहां के लोगों को अपने जीवन में हर तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
 
बोनसाई का पेड़
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि बोनसाई का पेड़ घर में लगाना भी शुभ नहीं माना जाता है. इसे घर में लगाने से तरक्की में बाधा और नौकरी में परेशानी हो सकती है. घर का माहौल तनावपूर्ण बना रहता है.

कांटेदार पौधे
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कांटेदार पौधे घर में लगाना भी शुभ नहीं माना जाता है. इन पौधों को घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और कलह-कलेश होता है. वहां हमेशा नकारात्मकता फैली रहती है और वहां के लोगों को अपने जीवन में हर तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

यह भी ध्यान रखें कि 
पौधों को घर में हमेशा स्वच्छ और हरा-भरा रखना चाहिए. मुरझाए हुए और सूखे पौधों को तुरंत हटा देना चाहिए. पौधों को घर में सही दिशा में लगाना चाहिए. इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनाए रख सकते हैं और अपने जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकते है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})