trendingNow1zeeHindustan1448166
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

टोटके का असर दूर करेगा केसर का ये अचूक उपाय, जानें इसके अन्य लाभ

Home Remedy: जब भी कोई व्यक्ति शुभ काम के लिए जाता है, तो उसके मस्तक पर तिलक लगाकर उसे विदा किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की ये तिलक आपकी कई मनोकामनाएं भी पूरी करता है.

Advertisement
टोटके का असर दूर करेगा केसर का ये अचूक उपाय, जानें इसके अन्य लाभ

नई दिल्ली. हिंदू संस्कृति व शास्त्रों में तिलक को मंगल व शुभता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए जब भी कोई व्यक्ति शुभ काम के लिए जाता है, तो उसके मस्तक पर तिलक लगाकर उसे विदा किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की ये तिलक आपकी कई मनोकामनाएं भी पूरी करता है. अगर आपकी कुंडली में बृहस्पति अशुभ स्थिति में है तो केसर का टीका मस्तक, हृदय और नाभि पर लगाएं. ऐसा शुक्ल पक्ष के गुरुवार से शुरू कर पूरे एक साल तक करें. बृहस्पति अनुकूल होकर आपको शुभ फल प्रदान करेंगे.

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए
अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आप गुरुवार को नहाते समय पानी में एक चुटकी हल्दी डाल लें और फिर इस पानी से स्नान करें. नहाने के बाद केले के पेड़ के पास देसी घी का दीपक जलाएं, गुड़ और चना अर्पित करें. केसर का टीका लगाएं. साथ ही ‘ओम नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का जप करते रहें. आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा. यह क्रिया शुक्ल पक्ष के गुरुवार से शुरू करें.

टोटके का असर दूर करने के लिए
अगर आपको लगता है कि किसी ने आपके घर पर कोई जादू-टोना कर रखा है तो केसर के साथ जावित्री और गुग्गुल मिलाकर धूप बना लें. इस धूप को गुरुवार से शुरू कर 21 दिन घर में जलाएं और पूरे घर में घुमाएं आपके घर से तंत्र क्रिया का असर खत्म हो जाएगा और सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

जानिए केसर से होने वाले अन्य लाभ
- जिन स्त्रियों को शुक्र से संबंधित समस्या है, जैसे पति से अनबन, परिवार में लड़ाई-झगड़े, मान-सम्मान की कमी हो वे किसी महिला या कन्या को मेकअप किट के साथ केसर दान करें.

- घर में आर्थिक तंगी बनी रहती है. पैसे की बचत नहीं होती है तो नवरात्रि या किसी भी शुभ दिन सात सफेद कौड़ियों को केसर से रंगकर उन्हें लाल कपड़े में बांधें और श्रीसूक्त के सात बार पाठ करें. अब इस पोटली को अपनी तिजोरी में रखें. जल्द ही धनागम होने लगेगा.

- अपने व्यापार या कामकाज से जुड़े दस्तावेज जैसे बही-खातों, तिजोरी आदि जगह केसर की स्याही का छिड़काव करने से व्यापार खूब फलता है.

- मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए एक सफेद कपड़े को केसर की स्याही से रंगें. अब इस कपड़े को अपनी तिजोरी या दुकान आदि के गल्ले में बिछाएं और पैसा इसी कपड़े पर रखें. यह स्थान पवित्र बना रहे इसका खास ध्यान रखें. ऐसा करने से लक्ष्मी प्रसन्न होती है और पैसे की आवक अच्छी होती है.

- चतुर्दशी और अमावस्या के दिन घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा यानी नैऋत्य कोण में केसर की धूप देने के पितृ प्रसन्न होते हैं. इससे पितृदोष शांत होता है और व्यक्ति के जीवन में तरक्की होने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Margashirsha Month 2022: मार्गशीर्ष माह में जरूर पढ़ें भागवत, रसोई में इस चीज का ने करें उपयोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})