trendingNow1zeeHindustan1225131
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Vastu Tips: पूजा करते समय इन चीजों का रखें ध्यान, जमीन पर कभी न रखें ये चीजें

Vastu Tips:अच्छे और सुखी जीवन के लिए शास्त्रों के अनुसार कई ऐसे नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य है. जैसे दीपक, शिवलिंग और शालग्राम जैसी करीब आठ चीजों को पूजन करते समय कभी जमीन पर नहीं रखना चाहिए.

Advertisement
Vastu Tips: पूजा करते समय इन चीजों का रखें ध्यान, जमीन पर कभी न रखें ये चीजें

नई दिल्ली: अच्छे और सुखी जीवन के लिए शास्त्रों के अनुसार कई ऐसे नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य है. यहां जानिए ब्रह्मवैवर्तपुराण में बताए गए ऐसे काम जो कभी नहीं करना चाहिए. जो लोग ये काम करते हैं, उनके घर-परिवार में दरिद्रता बढ़ने लगती है.

इन चीजों को कभी जमीन पर न रखें
1. दीपक, 2. शिवलिंग, 3. शालग्राम (शालिग्राम), 4. मणि, 5. देवी-देवताओं की मूर्तियां, 6. यज्ञोपवीत (जनेऊ), 7. सोना और 8. शंख. इन 8 चीजों को कभी भी सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए. इन्हें नीचे रखने से पहले कोई कपड़ा बिछाएं या किसी ऊंचे स्थान पर रखें.

इन तिथियों पर ध्यान रखें ये बातें
हिन्दी पंचांग के अनुसार किसी भी माह की अमावस्या, पूर्णिमा, चतुर्दशी और अष्टमी तिथि पर स्त्री संग, तेल मालिश और मांसाहार का सेवन नहीं करना चाहिए.

सुबह उठते ही ध्यान रखें ये बातें
स्त्री हो या पुरुष, सुबह उठते ही इष्टदेव का ध्यान करते हुए दोनों हथेलियों को देखना चाहिए. इसके बाद अधिक समय तक बिना नहाए नहीं रहना चाहिए. रात में पहने हुए कपड़ों को शीघ्र त्याग देना चाहिए.

इनका अनादर नहीं करना चाहिए
हमें किसी भी परिस्थिति में पिता, माता, पुत्र, पुत्री, पतिव्रता पत्नी, श्रेष्ठ पति, गुरु, अनाथ स्त्री, बहन, भाई, देवी-देवता और ज्ञानी लोगों का अनादर नहीं करना चाहिए. इनका अनादर करने पर यदि व्यक्ति धनकुबेर भी हो तो उसका खजाना खाली हो जाता है. इन लोगों का अपमान करने वाले व्यक्ति को महालक्ष्मी हमेशा के लिए त्याग देती हैं.

रविवार को ध्यान रखें ये बातें
रविवार के दिन कांस्य के बर्तन में खाना नहीं खाना चाहिए. इस दिन मसूर की दाल, अदरक, लाल रंग की खाने की चीजें भी नहीं खाना चाहिए.

तय तिथि पर पूरा करना चाहिए दान का संकल्प
यदि हमने किसी को दान देने का संकल्प किया है तो इस संकल्प को तय तिथि पर किसी भी परिस्थिति में पूरा करना चाहिए. दान देने में यदि एक दिन का विलंब होता है तो दुगुना (दोगुणा) दान देना चाहिए. यदि एक माह का विलंब होता है तो दान सौगुना हो जाता है. दो माह बीतने पर दान की राशि सहस्त्रगुनी यानी हजार गुना हो जाती है. अतरू दान के लिए जब भी संकल्प करें तो तय तिथि पर दान कर देना चाहिए. अकारण दान देने में विलंब नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़िए: Dream Science: सपने में काले घनघोर बादल और साग खाते देखने का जीवन पर पड़ता है ये प्रभाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})