trendingNow1zeeHindustan2370899
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Raksha Bandhan Shubh Muhurat: रक्षा बंधन पर राखी कब बांधे, यहां जानें शुभ मुहूर्त कितने बजे से?

Raksha Bandhan Shubh Muhurat 2024: 19 अगस्त, 2024 को रक्षा बंधन है. ध्यान रहे, इस दिन भद्रा के समय राखी न बांधे, ये कोई भी शुभ कार्य करने के लिए सही समय नहीं होता है. अपराहन या प्रदोष के समय राखी बांध सकते हैं.

Advertisement
Raksha Bandhan Shubh Muhurat: रक्षा बंधन पर राखी कब बांधे, यहां जानें शुभ मुहूर्त कितने बजे से?

नई दिल्ली: Raksha Bandhan Shubh Muhurat 2024: रक्षा बंधन के त्योहार को लेकर अभी से उत्साह देखने को मिल रहा है. बाजारों में राखियां आ गई हैं. बहनों ने अपने भाइयों के लिए खरीदारी भी शुरू कर दी है. रक्षा बंधन हिंदू माह श्रावण की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. इस बार रक्षा बंधन 19 अगस्त, 2024 को है. आमतौर पर घरों में शुभ मुहूर्त को देखकर ही राखी बांधी जाती है. भद्रा के समय राख नहीं बांधी जाती. आइए, जानते हैं कि रक्षा बंधन वाले दिन राखी बांधने का शुभ समय क्या होगा?

अपराहन के समय बांधे राखी
राखी बांधने का सबसे सही समय तो अपराहन (दोपहर) के समय होता है. प्रदोष का समय भी राखी बांधने के लिए शुभ माना जाता है. लेकिन आपको ये ध्यान रखना है कि भद्रा के समय राखी न बांधे, ये शुभ समय होता है. इस दौरान शुभ कार्य नहीं जाते. 

रक्षा बंधन पर भद्रा का ये समय, इस टाइम न बांधे राखी (Raksha Bandhan Bhadra Time)
शास्त्रों में कहा गया है कि भद्रा के समय में शुभ कार्य नहीं करने चाहिए. साल 2024 में 19 अगस्त को भद्रा का समय सुबह में 5 बजकर 53 मिनट से दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. इस दौरान राखी न बांधे.

रक्षा बंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है? (Shubh Muhurat for Raksha Bandhan)
रक्षा बंधन (19 अगस्त, 2024) के दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से रात 9 बजकर 8 मिनट तक रहेगा. यानी राखी बांधने के लिए 7 घंटे 38 मिनट तक का समय रहेगा. इसमें भी सबसे शुभ समय दोपहर को माना जाता है.

रक्षा बंधन पर पंचक (Raksha Bandhan Panchak)
रक्षा बंधन के दिन शाम को पंचक भी लगेगा. पंचक 19 अगस्त को शाम 7 बजे से अगले दिन (20 अगस्त) सुबह 5 बजकर 53 मिनट तक रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज पर महिलाएं बन सकती हैं पाप की भागी, व्रत खंडित कर सकती हैं ये 5 गलतियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})