trendingNow1zeeHindustan2100416
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Mole On Body: इन 12 जगहों में से कहां है आपके शरीर पर तिल, जानें अपनी और दूसरों की पर्सनालिटी

Moles On Body Meaning: हर इंसान के शरीर पर कहीं न कहीं तिल होता ही है. ऐसा व्यक्ति हो जिसके शरीर पर तिल न हो. समुद्र शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति के शरीर पर मौजूद तिलों का बड़ा महत्व होता है. आइए जानते हैं तिल के बारें में:

Advertisement
Mole On Body: इन 12 जगहों में से कहां है आपके शरीर पर तिल, जानें अपनी और दूसरों की पर्सनालिटी

नई दिल्लीः Mole On Body: हर व्यक्ति के शरीर पर तिल के निशान होते है. इन सभी निशानों से शुभ-अशुभ का अनुमान लगाया जाता है. शरीर पर बने तिल के निशान से न केवल स्वभाव का पता चलता है बल्कि आगामी जीवन के बारे में भी पता लगाया जा सकता है. व्यक्ति के शरीर पर तिल के कुछ ऐसे निशान भी होते हैं, जो इस बात की ओर संकेत देता हैं कि आपके साथ कुछ शुभ होने वाला है. तिल विभिन्न आकार और रूप-रंग के होते हैं. शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर मौजूद तिलों का मतलब भी अलग-अलग होता है. सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार में तिल का महत्व बताया है. शरीर पर मौजूद कुछ तिल व्यक्ति को भाग्यशाली भी बनाते हैं. आइए जानते हैं तिल के बारें में

होठों पर तिल
होठों पर तिल का होना बेहद खास होता है. ऐसा माना जाता है कि, ऐसे व्यक्ति बहुत आकर्षित होते हैं. साथ ही उनकी बात का असर भी लोगों पर बहुत होता है.

ठोड़ी पर तिल
ठोड़ी पर तिल वाले व्यक्ति को आकर्षित माना जाता है. ऐसे लोगों की आर्थिक स्थिति भी अच्छी होती है और उनके बिगड़े काम बनते हैं. यह भी कहा जाता है कि ठोड़ी पर तिल वाले व्यक्ति चंचल होते हैं.

कान पर तिल
अगर किसी व्यक्ति के कान पर तिल है, तो ये एक शुभ संकेत माना जाता है.  ऐसे लोगों को बहुत ही भाग्यशाली, बुद्धिमान और निर्णय लेने में तेज कहा जाता है. दोनों कानों पर तिल होना और भी शुभ होता है. ऐसे लोग सबसे आरामदायक जीवन का आनंद लेते हैं.

माथे पर तिल
व्यक्ति के माथे पर तिल होना धनवान होने का संकेत माना जाता है. ऐसे व्यक्ति की धन-दौलत में हमेशा बढ़ोतरी होती रहती है. साथ ही व्यक्ति के पास धन की कभी कमी नहीं रहती है.

नाक पर तिल
नाक पर मौजूद तिल बताता है कि आप खूब यात्राएं करेंगे. साथ ही ऐसे लोग नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक रहते हैं. नाक पर तिल वाले व्यक्ति को भाग्यशाली भी माना जाता है. ये लोग जीवन भर बहुत ज्यादा पैसे कमाते हैं.

पेट पर तिल
पेट पर तिल वाले व्यक्ति को खाने का शौकीन माना जाता है. पेट के बीच में तिल का होना अच्छे स्वास्थ्य और सुखी जीवन का संकेत माना जाता है.

पीठ पर तिल
यदि किसी की पीठ पर रीढ़ की हड्डी के आसपास तिल हो, तो व्यक्ति सक्सेस और फेम पाता है. वहीं किसी व्यक्ति के कंधों के ऊपर तिल है, तो इसका मतलब वह व्यक्ति साहस के साथ चुनौतियों का सामना करता है.

गर्दन पर तिल
यदि किसी व्यक्ति की गर्दन पर ठीक सामने तिल हो, तो वह व्यक्ति बहुत भाग्यशाली होता है.

भौंह पर तिल 
व्यक्ति के भौंह के बीच में तिल होता है, तो इसका मतलब कि वो व्यक्ति एक अच्छा लीडर बनता है. उसके जीवन में आर्थिक संपन्नता हमेशा बनी रहती है. यदी भौंह पर दाहिनी ओर तिल है तो व्यक्ति को वैवाहिक जीवन में खुशियां प्राप्त होती हैं. वहीं बायीं भौंह पर तिल होना अच्छा नहीं माना जाता है.

गाल पर तिल 
अगर किसी के दायें गाल पर तिल हो, तो ऐसा व्यक्ति तर्कवादी होता है. साथ ही धनवान भी होता है.

हथेली के बीच में तिल का होना
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, हथेली के बीच में तिल का होना बहुत अच्छा माना जाता है. ऐसे जातक बेहद धनवान, भाग्यवान और जीवन में सफल होते हैं. ऐसा माना जाता है कि जिनके हाथ में तिल होता है उनके पास पैसों को लेकर कभी तंगी नहीं होती है. इसलिए अगर आपके हाथ में भी ऐसा तिल है, तो खुश हो जाइए.

बाईं आंख के नीचे तिल का होना
जिन लोगों के बाईं आंख के नीचे तिल होता है वे लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं. ऐसे लोग सारी बाधाओं को पार कर बहुत सफल होते हैं. इसके अलावा ऐसे व्यक्तियों का दिल साफ होता है, वो किसी के लिए दिमाग से नहीं दिल से सोचते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})