trendingNow1zeeHindustan2132167
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

March 2024 Grah Gochar: मार्च में ग्रहों का सेनापति और राजा दोनों बदलेंगे चाल, होंगे 4 बड़े राशि परिवर्तन

March 2024 Grah Gochar: मार्च महीने में कई ग्रह अपनी राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं. ऐसे में कुछ राशियों के लिए मार्च का माह काफी अच्छा जाने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मार्च मास में शुक्र, बुध, मंगल और सूर्य ग्रह राशि परिवर्तन करने वाले हैं.   

Advertisement
March 2024 Grah Gochar: मार्च में ग्रहों का सेनापति और राजा दोनों बदलेंगे चाल, होंगे 4 बड़े राशि परिवर्तन

नई दिल्लीः March 2024 Grah Gochar: मार्च माह ग्रह और नक्षत्रों के हिसाब से काफी खास होने वाला है क्योंकि इस माह सूर्य, बुध मंगल और शुक्र ग्रह राशि परिवर्तन करने वाले हैं. मार्च माह में 4 ग्रहों का राशि परिवर्तन हो रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मार्च महीने में बुध, शुक्र, सूर्य और मंगल राशि बदलेंगे और बुध और शनि ग्रह अस्त से उदित अवस्था में आएंगे. 

ग्रहों के राजकुमार
ज्योतिष गणना के मुताबिक ग्रहों के राजकुमार बुध सबसे पहले 7 मार्च को गुरु की राशि मीन में प्रवेश करेंगे जहां पर पहले से ही राहु ग्रह मौजूद हैं.  इस तरह से बुध और राहु ग्रह की मीन राशि में युति बनेगी. 07 मार्च को सुख और वैभव प्रदान करने वाले शुक्र कुंभ राशि में गोचर होंगे. शुक्र के गोचर से कुंभ राशि में शनि-शुक्र ग्रह की युति बनेगी.

बुधादित्य योग 
14 मार्च को सूर्य कुंभ राशि से मीन राशि में प्रवेश करेंगे. जहां पर बुध और सूर्य की मीन राशि में युति बनेगी और बुधादित्य योग का निर्माण होगा.15 मार्च को मंगल कुंभ राशि में गोचर करेंगे, जहां शुक्र और शनि पहले से ही मौजूद हैं. वहीं 10 मार्च को बुध मीन राशि में उदय होंगे. अंत में शनि जो 11 फरवरी को कुंभ राशि में अस्त हो गए थे, वे 21 मार्च को फिर से उदय हो जाएंगे.

मार्च माह में सूर्य देव के साथ-साथ कई अन्य ग्रह भी राशि परिवर्तन करने वाले हैं. ऐसे में कुछ राशियों के लिए मार्च का माह काफी अच्छा जाने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों के राशि परिवर्तन करने से 12 राशियों के जीवन में शुभ या फिर अशुभ प्रभाव पड़ता है.

मार्च के गोचर और उदय
07 मार्च 2024 को बुध का मीन राशि में गोचर
07 मार्च 2024 को शुक्र का कुंभ राशि में गोचर
14 मार्च 2024 को सूर्य का मीन राशि में गोचर
15 मार्च 2024 को मंगल का कुंभ राशि में गोचर
10 मार्च 2024 को बुध का मीन राशि में उदय
21 मार्च 2024 को शनि का कुंभ राशि में उदय

बुध गोचर 
7 मार्च को सुबह 09354 मिनट पर मीन राशि में प्रवेश कर जाएं. इसके बाद 26 मार्च को 3:05 मिनट पर मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे वहीं 10 मार्च को बुध मीन राशि में उदय होंगे.

शुक्र गोचर 
शुक्र ग्रह 07 मार्च को सुबह 10:45 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इसके बाद शुक्र ग्रह 31 मार्च को सुबह 09:29 मिनट पर मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे.

सूर्य गोचर 
ग्रहों के राजा सूर्यदेव 14 मार्च को दोपहर 12:34 मिनट पर मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे.

मंगल गोचर 
ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह 15 मार्च को कुंभ राशि में प्रवेश करने वाले हैं.

राशियों को होगा फायदा
वृषभ, मिथुन, कर्क, तुला और मीन राशि के जातकों को हर क्षेत्र में सफलता मिलने वाली है. आर्थिक मामलों में भी फायदा मिलेगा. समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा. कार्य स्थल में आपके काम की प्रशंसा होगी. ऐसे में पदोन्नति भी मिल सकती हैं. व्यापारी वर्ग के लोगों को भी मुनाफा मिलेगा. कार्यों में अच्छी सफलताएं प्राप्त होंगी.

करें पूजा-पाठ और दान
ग्रहों  के अशुभ असर से बचने के लिए हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए. हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें. भगवान शिव और माता दुर्गा की आराधना करनी चाहिए. महामृत्युंजय मंत्र और दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए.

प्राकृतिक आपदा और दुर्घटनाओं की आशंका
कई बड़े धनकुबेर, उद्योगपति और व्यापारियों की स्थिति बिगड़ेगी और बड़े मामले सामने आएंगे. बड़े बदलाव और विवाद होने की आशंका है. अंतरराष्ट्रीय व्यापार में वृद्धि के साथ शेयर बाजार फिर से बढ़ने की भी संभावना रहेगी. इससे अर्थव्यवस्था मजबूत होने के योग बनेंगे. राजनीतिक उथल-पुथल एवं प्राकृतिक आपदाओं की आशंका बढ़ेगी. धरना जुलूस प्रदर्शन आंदोलन गिरफ्तारियां होगी. दुर्घटना होने की संभावना. देश और दुनिया में राजनीतिक बदलाव होंगे. सत्ता संगठन में परिवर्तन होगा. अचानक मौसमी बदलाव भी हो सकते हैं. बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है. सेना की ताकत बढ़ेगी. देश की कानून व्यवस्था भी मजबूत होगी. मनोरंजन फिल्म खेलकूद एवं गायन क्षेत्र से बुरी खबर मिलेगी. बड़े नेताओं का दुखद समाचार मिलने की संभावना.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})