trendingNow1zeeHindustan1971315
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Solar Eclipse 2024: साल 2024 में कितने सूर्य ग्रहण लगेंगे, जानें सूतक लगेगा या नहीं

Solar Eclipse 2024:  साल 2023 में दो सूर्य ग्रहण थे. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आगामी साल में कितने सूर्य ग्रहण लगेंगे. उस समय भारत में सूतक काल मानी होगा या नहीं. 

Advertisement
Solar Eclipse 2024: साल 2024 में कितने सूर्य ग्रहण लगेंगे, जानें सूतक लगेगा या नहीं

नई दिल्ली: Solar Eclipse 2024: इस साल का आखिरी महीना जल्द ही शुरू हो जाएगा, इसके बाद नए साल का आगाज होगा. साल 2023 में दो सूर्य ग्रहण थे. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आगामी साल में कितने सूर्य ग्रहण लगेंगे. उस समय भारत में सूतक काल मानी होगा या नहीं. ग्रहण के दिन किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए, कौनसी चीजें करनी चाहिए. आइए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.   

कब-कब लगेगा सूर्य ग्रहण
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अगले साल यानी 2024 में भी इस साल की तरह 2 ही सूर्य ग्रहण लगेंगे. पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगेगा, इस दिन सोमवार है. जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण अक्टूबर महीने की 2 तारीख को लगेगा. इस दौरान भारत में सूतक लागू नहीं होगा. 

सूतक में क्या होता है
सूतक काल लगने पर मंदिर में देवी देवताओं को स्पर्श नहीं किया जाता है. तुलसी के पौधे को भी स्पर्श नहीं किया जाता. इस दिन भोजन नहीं किया जाता है. क्रोध से भी दूर ही रहा जाता है. नुकीली और धार वाली चीजों से भी दूर रहा जाता है. बचकर रहें.

ग्रहण के दिन क्या करें

ग्रहण के दौरान मंत्र जाप करें. बर्तन में पानी भरकर उसमें तुलसी डालें. गाय को चारा और पक्षियों को दाना खिलाएं. जरूरतमंद लोगों की सहायता करें, वस्त्र दान करें. अन्न और रुपयों का दान करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Trigrahi Yog 2023: 5 बाद साल बन रहा त्रिग्रही योग, इन 3 राशियों पर बरसेगा कुबेर का खजाना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})