trendingNow1zeeHindustan2370758
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

हरियाली तीज की रात को करें ये काम, मां लक्ष्मी करेंगी घर में वास- रातों रात बदल जाएगी किस्मत

Hariyali Teej Upay: सुहागिन महिलाओं के लिए हरियाली तीज का व्रत बेहद खास होता है. हरियाली तीज के दिन इन उपाय को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी. जीवन में नहीं पड़ेगी धन की कमी   

Advertisement
हरियाली तीज की रात को करें ये काम, मां लक्ष्मी करेंगी घर में वास- रातों रात बदल जाएगी किस्मत

नई दिल्ली: हरियाली तीज का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास होता है. हरियाली तीज का व्रत वैवाहिक जीवन की खुशहाली के लिए मनाया जाता है. हरियाली तीज का व्रत हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस दिन महादेव और मां पार्वती की पूजा की जाती है. शादी के बाद पहली हरियाली तीज के व्रत के दौरान करें ये काम. 

कैसे करें हरियाली तीज व्रत 
हरियाली तीज का व्रत 7 अगस्त 2024 को रका जाएगा. शादी के बाद पहली बार व्रत रखने से कई गुना फल की प्राप्ति होती है. शादी के बाद पहली बार हरियाली तीज का व्रत रखने के लिए सबसे पहले सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें. इसके बाद हरे रंग के कपड़े पहने. 16 श्रृंगार करें. इसके बाद पूजा की चौकी तैयार करें. चौकी पर मां पार्वती और भगवान शिव की प्रतिमा को स्थापित करें. इसके बाद फूल-भोग चढ़ाएं. हरियाली व्रत की कथा सुने. आरती करें.

धन आगमन के लिए करें ये उपाय 
हरियाली तीज के दिन धन के आगमन के लिए मां लक्ष्मी को 16 श्रृंगार अर्पित करें. एक थाली में 16 श्रृंगार और मिठाई रखें. थाली में धन से जुड़ी समस्या या मनोकामना को लिखकर मां लक्ष्मी के सामने रखें. 

अच्छे दिनों के लिए उपाय 
हरियाली तीज की रात को काले कुत्ते को तेल में चुपड़ी रोटी खिला दें. अगर कुत्ता रोटी खा लेता है तो आपके अच्छे दिन शुरू हो जाएं. 

दीप दान 
हरियाली तीज के दिन दीप दान करें. दीप दान करने से जीवन में खुशियां आएंगी. इसके अलावा इस दिन काली चीटियों को शक्कर और आटा खिलाएं. 

शाम को जलाए दिया 
हरियाली तीज की शाम को घर के ईशान कोण में घी का दीपक जलाएं. दीपक की बत्ती लाल रंग के धागे की हो. इस दीपक में केसर भी डाल दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और आर्थिक समस्याएं दूर होगी.  

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})