trendingNow1zeeHindustan2079920
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Gulab Phool Ke Upay: गुलाब के फूल के इन उपायों से होगी देवी लक्ष्मी की कृपा, आर्थिक परेशानियों से पाएंगे मुक्ति

Gulab Phool Ke Upay: गुलाब का फूल देखने में जितना सुंदर होता है, उसका आध्‍यात्मिक महत्‍व भी उतना ही खास माना जाता है. मां लक्ष्‍मी, मां पार्वती को और देवी दुर्गा को गुलाब का फूल सबसे प्रिय माना जाता है. पूजा के अलावा भी गुलाब के कुछ टोटके बेहद असरदार माने जाते हैं और इन टोटकों को करने से न सिर्फ मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं बल्कि आपके घर में धन वैभव भी बढ़ता है. आइए देखते हैं कौन से हैं ये उपाय.    

Advertisement
Gulab Phool Ke Upay: गुलाब के फूल के इन उपायों से होगी देवी लक्ष्मी की कृपा, आर्थिक परेशानियों से पाएंगे मुक्ति

नई दिल्ली: Gulab Ke Phool Ke Upay: गुलाब का फूल देखने में जितना सुंदर होता है, उसका आध्‍यात्मिक महत्‍व भी उतना ही खास माना जाता है. गुलाब की भींनी भींनी सुगंध न सिर्फ मन को शांति देती हैं बल्कि तनाव को दूर करने में भी बहुत असरदार मानी जाती है. गुलाब के फूल के कुछ उपाय से धन प्राप्ति के लिए बहुत फलदायी माने जाते हैं. इन उपायों को आजमाकर आप कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं और अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर सकते हैं. आइए देखते हैं कौन से हैं ये उपाय.

अगर आपके साथ अक्‍सर ऐसा होता है कि आपके हर काम में बाधा आती है या फिर आपके काम बनते-बनते बिगड़ने लगते हैं तो 5 पूर्णिमा तक गुलाब का यह उपाय करें. किसी भी महीने की पूर्णिमा तिथि पर चांदनी रात में 3 गुलाब और 3 बेले के फूल बहते जल में प्रवाहित करें. ऐसा करने से आपकी कुंडली चंद्रमा मजबूत होता है और मां लक्ष्‍मी भी प्रसन्‍न होती हैं. आपके महत्‍वपूर्ण कार्य बिना बाधा के पूर्ण होने लगते हैं.

मंगलवार के दिन गुलाब का यह उपाय करने से आपको धन में बरकत प्राप्‍त होती है. आपको करना यह है कि मंगलवार को एक लाल कपड़े में लाल चंदन, लाल गुलाब और रोली को बांध लें. घर के मंदिर में पूजा के वक्‍त इसे रख दें और इसे सप्‍ताह के लिए इसी स्‍थान पर रखा रहने दें. उसके बाद अगले मंगलवार को इस पोटली को अपने घर की तिजोरी में रख दें.

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए गुलाब का यह उपाय बहुत ही असरदार माना जाता है. चांदी की एक कटोरी में गुलाब के फूल की पंखुड़ियां और कपूर को एक साथ जलाएं. फिर इसे लक्ष्‍मी माता को अर्पित कर दें. ऐसा करने से आपको जल्‍द ही कर्ज की समस्‍या से मुक्ति मिलती है. आप जल्‍द ही अपनी कमाई में से कुछ बचत करके कर्ज उतारने में सक्षम होने लगते हैं.

गुलाब का फूल हनुमानजी को भी बहुत प्रिय माना जाता है और उनकी पूजा में इसे शामिल अवश्‍य करना चाहिए. बजरंगबली को प्रसन्‍न करने के लिए किसी भी महीने के शुक्‍ल पक्ष के प्रथम मंगलवार को 11 फूल गुलाब के लेकर हनुमानजी को चढ़ाएं. उसके बाद 11 मंगलवार तक इस उपाय को करने से भगवान प्रसन्‍न होकर आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

अगर आप अपनी नौकरी से संतुष्‍ट नहीं है और दूसरी कोई अच्‍छी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके लिए यह उपाय उपयोगी सिद्ध हो सकता है. मंगलवार से आरंभ करते हुए रोज सुबह पास के किसी हनुमानजी के मंदिर तक नंगे पैर पैदल जाएं और उन्‍हें एक गुलाब का फूल अर्पित करें. ऐसा करने से आपकी इच्‍छा जल्‍द पूर्ण होगी और आपको मनपसंद नौकरी मिल जाएगी.

शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की पूजा में गुलाब जरूर रखें. इसके अलावा गुलाब का यह टोटका भी फलदायी साबित हो सकता है. एक नया सफेद रुमाल लें और उसके चार कोनों पर 4 गुलाब बांध दें और उसके बाद इस फूल को कपड़े सहित जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा कम से कम 5 या 7 शुक्रवार तक करें. इससे आपकी आर्थिक तंगी दूर होगी और मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.) 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})