trendingNow1zeeHindustan1661648
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Friday Upay: शुक्रवार के दिन करें ये 6 चमत्कारिक उपाय, सुख-समृद्धि, धन-वैभव की आजीवन नहीं होगी कमी

Friday Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों में शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी की सच्चे दिल से पूजा अर्चना करने पर वे प्रसन्न हो जाती हैं और उनकी कृपा आजीवन बनी रहती है. देवी लक्ष्मी को धन-दौलत और वैभव की देवी माना जाता है. ऐसे में जिसके ऊपर देवी का ध्यान चला जाता है, उसे अपने पूरे जीवन में पैसे-रुपयों और इज्जत वैभव की कमी नहीं होती है. 

Advertisement
Friday Upay: शुक्रवार के दिन करें ये 6 चमत्कारिक उपाय, सुख-समृद्धि, धन-वैभव की आजीवन नहीं होगी कमी

नई दिल्लीः हिंदू धर्म शास्त्रों में शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी की सच्चे दिल से पूजा अर्चना करने पर वे प्रसन्न हो जाती हैं और उनकी कृपा आजीवन बनी रहती है. देवी लक्ष्मी को धन-दौलत और वैभव की देवी माना जाता है. ऐसे में जिसके ऊपर देवी का ध्यान चला जाता है, उसे अपने पूरे जीवन में पैसे-रुपयों और इज्जत वैभव की कमी नहीं होती है. 

शुक्रदेव से संबंधित होता है शुक्रवार का दिन
शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह या शुक्रदेव से भी संबंधित माना जाता है. हिंदू धर्म शास्त्रों में शुक्रदेव को सुख-सौंदर्य और रोमांस का कारक माना जाता है. आप अगर अपने जीवन में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो शुक्रवार के दिन कुछ उपायों को ध्यान में रखते इससे आसानी से निजात पा सकते हैं. 

शुक्रवार के दिन करें ये 6 चमत्कारिक उपाय
1. इस दिन देवी लक्ष्मी और शुक्र देव की कृपा पाने के लिए उपवास का बहुत महत्व बताया गया है. शुक्रवार के दिन आपको शुक्र देव के खास मंत्र ‘ॐ शुं शुक्राय नम:’ या ‘ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहम्’ का 108 बार जाप करना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि, शांति व सम्पन्नता का वास होता है.
2. देवी लक्ष्मी और शुक्र देव काफी गंदगी में रहना पसंद नहीं करते हैं. इसलिए इस घर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए. 
3. शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहनने का काफी महत्व है. इसलिए पूजा करते समय सफेद रंग के ही वस्त्र धारण करना चाहिए. 
4. व्रत के साथ-साथ इस दिन दान का भी महत्व बताया गया है. इसलिए शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्तुओं जैसे-ः चावल, दूध, दही, आटा और मिश्री का दान देना चाहिए. 
5. बजाय इन सब के शुक्रवार के दिन चीटियों और गाय को आटा खिलाने से आप पर शुक्र देव की कृपा होती है और आपको आजीवन इसका लाभ मिलता है. 
6. भगवान विष्णु के बिना देवी लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. इसलिए इस दिन देवी लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी पूजा-अर्चना मनोयोग से करनी चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः Numerology Prediction: इन लोगों को करना होगा गुस्से पर काबू, मूलांक से जानें अपना आज का भाग्यफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})