trendingNow1zeeHindustan2125481
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Falgun: 25 फरवरी शुरू होगा फाल्गुन महीना, जानिए क्या है इसका महत्व

Falgun Mahina: हिंदू कैलेंडर के अनुसार आखिरी महीना यानी 12वां महीना फाल्गुन मास होता है. फाल्गुन माह के त्योहार और व्रत सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर होते हैं. इस महीने होली का त्योहार मनाया जाता है. सभी इस त्योहार के लिए काफी उत्साहित रहते हैं.

Advertisement
Falgun: 25 फरवरी शुरू होगा फाल्गुन महीना, जानिए क्या है इसका महत्व

नई दिल्ली: Falgun Mahina: हिंदू कैलेंडर का आखिरी महीना फाल्गुन होता है. फाल्गुन माह का प्राकृतिक, वैज्ञानिक और धार्मिक रूप से विशेष महत्व है. इस माह में आने वाले त्योहार होली, महाशिवरात्रि बहुत खास माने गए हैं. फाल्गुन महीने का आरंभ 25 फरवरी से शुरू हो रहा है और 25 मार्च को होली के साथ इसका समापन होगा. फाल्गुन माह के त्योहार और व्रत सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर होते हैं. इस महीने होली का त्योहार मनाया जाता है. सभी इस त्योहार के लिए काफी उत्साहित रहते हैं. 

इसके साथ ही महाशिवरात्रि भी इस महीने मनाई जाती है. इस खास मौके पर भगवान शिव की पूजा की जाती है. पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ शिवरात्रि पर्व मनाया जाता है. मान्यता है कि चंद्रमा का जन्म भी इसी माह में हुआ था. फाल्गुन में चंद्र देव की भी विशेष पूजा की जाती है. ऐसा करने से मानसिक तनाव दूर होता है. अगर आपकी कुंडली में चंद्र दोष है, तो इस महीने में चंद्रमा की पूजा करने से यह दूर हो सकता है.

हिंदू नववर्ष चैत्रमास
फाल्गुन लगने के साथ ही शहर में जगह-जगह मंदिरों में भगवान के सामने होली खेली जाएगी. इस पूरे माह चंग व ढप के साथ पारंपरिक होली के गीत गाए जाएंगे. वहीं इस माह शादी के लिए 6 सावे हैं, जिनमें से 12 मार्च फुलेरा दोज का अबूझ सावा भी रहेगा. होली के दूसरे दिन से हिंदू नववर्ष चैत्रमास का भी शुभारंभ हो जाएगा. होलिका दहन 24 मार्च को होगा. इससे 8 दिन पहले होलाष्टक लग जाता है, इस वजह से इस दौरान शुभ मंगल कार्य वर्जित रहेंगे.

क्यों खास है फाल्गुन माह  
इस महीने की पूर्णिमा पर चंद्रमा फाल्गुनी नक्षत्र में होते हैं जिस कारण इस महीने का नाम फाल्गुन कहा जाता है. मान्यता है कि इस महीने में दान करने से अक्षय पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. यह महीना भगवान शिव और भगवान कृष्ण को समर्पित है. इस माह में महाशिवरात्रि, होली, रंगपंचमी, अमलकी एकादशी जैसे कई महत्वपूर्ण त्योहार मनाए जाते हैं.

फाल्गुन माह का महत्व
इस महीना में मुंडन, ग्रह प्रवेश और मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ होता है. इस महीने में चंद्रमा फाल्गुनी नक्षत्र में होता है, जिसके कारण इसे फाल्गुन माह कहा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि इस महीने में दान करने से अक्षय पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. इस महीने में चंद्रमा की विशेष उपासना करने से मानसिक तनाव दूर होते हैं और इंद्रियों पर नियंत्रण पाने की शक्ति बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})