trendingNow1zeeHindustan2129140
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Falgun Month 2024: फाल्गुन महीने में करें परफ्यूम या इत्र इस्तेमाल, जानिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

Falgun Month 2024:फाल्गुन साल का अंतिम महीना होता है जिसका अपना एक खास महत्व है. ज्योतिष शास्त्र में फाल्गुन माह को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं जिनका पालन करना जरूरी है. आइए जानते हैं इस महीने धार्मिक दृष्टि से क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

Advertisement
Falgun Month 2024: फाल्गुन महीने में करें परफ्यूम या इत्र इस्तेमाल, जानिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

नई दिल्लीः Falgun Month 2024: फाल्गुन मास भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दौरान भगवान शिव की पूजा करना विशेष रूप से फलदायी माना जाता है. फाल्गुन मास में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है. यह भगवान शिव का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है. फाल्गुन मास में होली का त्योहार भी मनाया जाता है. यह रंगों का त्योहार है और इसे बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है. फाल्गुन मास में कई धार्मिक त्योहार भी आते हैं और इस दौरान मौसम में भी बदलाव देखने को मिलता है. ऐसे में शास्त्रों में कई नियम हैं, जिसका इस दौरान अवश्य पालन करना चाहिए. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में.

फाल्गुन मास के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें 
इस पूरे माह रंग बिरंगे व साफ वस्त्र धारण करें. इस माह में गेहूं आदि अनाज नहीं खाना चाहिए. कोशिश करना चाहिए कि इसके बजाय मोटा अनाज या फलाहार भोजन ही करें. इस मौसम में एकदम से गर्म या ठंड़ी तासीर वाली चीजें नहीं खानी चाहिए. ऐसे करने से आपका स्वास्थ्य खराब होने की संभावना होती है. जहां तक संभव हो इस मौसम में फल व पौष्टिक आहार का ही सेवन करें. फाल्गुन मास परफ्यूम या इत्र आदि इस्तेमाल करें. फाल्गुन माह में महाशिवरात्रि आती है. इस पूरे महीने में अंडे, मांस व मछली जैसे तामसिक भोजन से दूर रहना चाहिए. इस महीने प्रतिदिन भगवान पूरी श्रद्धा भाव से श्रीकृष्ण की पूजा करनी चाहिए और उन्हें फूल अर्पित करना चाहिए.  फाल्गुन मास के दौरान साथ ही, सफेद चंदन मस्तक पर जरूर लगाना चाहिए व भगवान शिव को अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति कई रोगों से छुटकारा पा सकता है.

फाल्गुन मास दान करें
इस दौरान दान-पुण्य करना विशेष रूप से फलदायी माना जाता है. इस दौरान धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लेना चाहिए. हमेशा सकारात्मक सोच रखनी चाहिए. इन बातों का ध्यान रखकर आप फाल्गुन मास का पूर्ण लाभ उठा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.) 

 

 

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})