trendingNow1zeeHindustan1446576
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Jyotish Upay: मांगलिक दोष दूर करने के लिए करें ये ज्योतिष उपाय, ये दोष भी होंगे दूर

Jyotish Upay: हिंदू संस्कृति व शास्त्रों में तिलक को मंगल व शुभता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए जब भी कोई व्यक्ति शुभ काम के लिए जाता है, तो उसके मस्तक पर तिलक लगाकर उसे विदा किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की ये तिलक आपकी कई मनोकामनाएं भी पूरी करता है.

Advertisement
Jyotish Upay: मांगलिक दोष दूर करने के लिए करें ये ज्योतिष उपाय, ये दोष भी होंगे दूर

नई दिल्ली: शास्त्रों में तिलक के संबंध में विस्तार से बताया गया है. अलग-अलग पदार्थों के तिलक करने से अलग-अलग कामनाओं की पूर्ति होती है. चंदन, अष्टगंध, कुमकुम, केसर आदि अनेक पदार्थ हैं जिनके तिलक करने से कार्य सिद्ध किए जा सकते हैं. यहां तक कि ग्रहों के दुष्प्रभाव भी विशेष प्रकार के तिलक से दूर किए जा सकते हैं. तिलक का मुख्य स्थान मस्तक पर दोनों भौ के बीच में होता है, क्योंकि इस स्थान पर सात चक्रों में से एक आज्ञा चक्र होता है. 

शास्त्रों के अनुसार प्रतिदिन तिलक लगाने से यह चक्र जाग्रत हो जाता है और व्यक्ति को ज्ञान, समय से परे देखने की शक्ति, आकर्षण प्रभाव और उर्जा प्रदान करता है. इस स्थान पर अलग-अलग पदार्थों के तिलक लगाने का अलग-अलग महत्व है. इनमें सबसे अधिक चमत्कारी और तेज प्रभाव दिखाने वाला पदार्थ केसर है. केसर का तिलक करने से कई कामनाओं की पूर्ति की जा सकती है.

दांपत्य में कलह खत्म करने के लिए
जिन लोगों का दांपत्य जीवन कलहपूर्ण हो, उन्हें केसर मिश्रित दूध से शिव का अभिषेक करना चाहिए. साथ ही अपने मस्तक, गले और नाभि पर केसर कर तिलक करें. यदि लगातार तीन महीने तक यह प्रयोग किया जाए तो दांपत्य जीवन प्रेम से भर जाता है.

मांगलिक दोष दूर करने के लिए
जिस किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली में मांगलिक दोष होता है ऐसे व्यक्ति को दोष दूर करने के लिए हनुमानजी को लाल चंदन और केसर मिश्रित तिलक लगाना चाहिए. इससे काफी फायदा मिलता है.

जीवन में सफलता और आरोग्य प्राप्त करने के लिए
जो व्यक्ति अपने जीवन में सफलता, आकर्षक व्यक्तित्व, सौंदर्य, धन, संपदा, आयु, आरोग्य प्राप्त करना चाहता है. उसे प्रतिदिन अपने माथे पर केसर का तिलक करना चाहिए. केसर का तिलक शिव, विष्णु, गणेश और लक्ष्मी को प्रसन्न करता है. शिव से साहस, शांति, लंबी आयु और आरोग्यता मिलती है. गणेश से ज्ञान, लक्ष्मी से धन, वैभव, आकर्षण और विष्णु से भौतिक पदार्थों की प्राप्ति होती है.

आकर्षक प्रभाव पाने के लिए
केसर में जबरदस्त आकर्षण प्रभाव होता है. प्रतिदिन केसर का तिलक लगाने से व्यक्ति में आकर्षण प्रभाव पैदा होता है और प्रत्येक व्यक्ति को सम्मोहित करने की शक्ति प्राप्त कर लेता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Friday Remedies: शुक्रवार के दिन इस दिशा में बैठकर करें लक्ष्मी पूजा, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})