trendingNow1zeeHindustan1428885
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Aaj Ka Panchang: आज 7 नवंबर 2022 का पचांग, जानें शुभ मुहूर्त और राहु काल

Daily Panchang 7 Nov: ग्रहों का प्रभाव जीवन पर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ता है. यह इस बात पर भी विशेष तौर पर निर्भर करता है कि आपकी कुंडली ग्रहों की दशा क्या है. उसके अनुसार भी आपके जीवन पर ग्रहों का प्रभाव पड़ता है. 

Advertisement
Aaj Ka Panchang: आज 7 नवंबर 2022 का पचांग, जानें शुभ मुहूर्त और राहु काल

नई दिल्ली: ग्रहों का प्रभाव जीवन पर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ता है. यह इस बात पर भी विशेष तौर पर निर्भर करता है कि आपकी कुंडली ग्रहों की दशा क्या है. उसके अनुसार भी आपके जीवन पर ग्रहों का प्रभाव पड़ता है. अगर कुंडली में ग्रहों की दशा ठीक है तो आपके दैनिक जीवन पर उसका प्रभाव दिखता है. लेकिन ग्रहों की दशा खराब चल रही है तो जीवन कई परशानियों से तब तक घिरा रहता है जब तक कि आप उसका निदान नहीं कर देते.

इसी तरह मनुष्य को शुभ काम शुरू करने से पहले एक बार विचार करना चाहिए. मनुष्य के जीवन में हर दिन कुछ बदलाव आता है और इन बदलावों के पीछे ग्रह-नक्षत्रों का भी योगदान होता है. इस लिहाज से आपको जीवन में शुभ मुहूर्त और राहुकाल जैसी समयावधि का ध्यान रखना चाहिए.

आज का पंचांग
तिथि- कार्तिक माह, शुक्ल पक्ष, चतुर्दशी तिथि 04.16 बजे तक, इसके उपरांत पूर्णिमा
दिन- सोमवार
नक्षत्र- अश्विनी नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - सिद्धि योग
चन्द्रमा का मेष राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त
आज सुबह 11.48 बजे से लेकर दोपहर 12.32 बजे तक शुभ मुहूर्त रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है.

आज का राहुकाल
आज सुबह 8 बजकर 2 मिनट से लेकर सुबह 9 बजकर 24 मिनट तक राहुकाल रहेगा. किसी भी जातक को इस काल में कोई नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. अगर आप इस काल में कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

जानिए आज का त्यौहार
आज देव दीवाली है.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
11 बेलपत्र पर लाल चंदन से ओम लिखकर इस मंत्र. ऊं नमः शिवाय का जप करते हुए उसे आज शिवलिंग पर अर्पित करें और 11 घी के दीपक प्रज्वलित करें.

भविष्यवाणी
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का भूकंप व सुनामी पर स्पष्ट प्रभाव पड़ता है. जब कभी एक पक्ष अर्थात 16 दिन में दो ग्रहण पड़ते हैं, तो उसके 6 मास के भीतर भूकंप आते हैं. ऐसे में मंगल के वक्री भी हो जाने से भूकंप की संभावना बढ़ जाती है.

यह भी पढ़िए- तुलसी माला धारण करते समय इन बातों का अवश्य रखें ध्यान, अन्यथा कभी नहीं होगा लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})