trendingNow1zeeHindustan1623367
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Chaitra Navratri 2023 Day 2: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, जानें आज का विषेश उपाय

Chaitra Navratri 2023 Day 2: माना जाता है कि  देवी ब्रह्मचारिणी अपने भक्तों को पवित्रता, शुद्धता और भक्ति का आशीर्वाद देती हैं. यह भी माना जाता है कि देवी ब्रह्मचारिणी अपने भक्तों को जीवन की बाधाओं को दूर करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की शक्ति और इच्छा शक्ति प्रदान करती हैं. 

Advertisement
Chaitra Navratri 2023 Day 2: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, जानें आज का विषेश उपाय

Chaitra Navratri 2023 Day 2​ चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. ब्रह्म शब्द का अर्थ है तपस्या और चारिणी का मतलब आचरण करने वाली. इस लिए मां के दूसरे स्वरूप को कठोर तपस्या तथा आचरण वाला माना जाता है. इसके अलावा देवी ब्रह्मचारिणी को मां दुर्गा का अविवाहित रूप भी माना जाता है. मां को सफेद कपड़े पहने दर्शाया गया है, जिनके दाहिने हाथ में माला और बाएं हाथ में पानी का बर्तन है. 

माना जाता है कि  देवी ब्रह्मचारिणी अपने भक्तों को पवित्रता, शुद्धता और भक्ति का आशीर्वाद देती हैं. यह भी माना जाता है कि देवी ब्रह्मचारिणी अपने भक्तों को जीवन की बाधाओं को दूर करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की शक्ति और इच्छा शक्ति प्रदान करती हैं. 

नवरात्रि के सभी नौ दिन महत्वपूर्ण और शुभ होते हैं, लेकिन दूसरा दिन विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है. कहा जाता है कि कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी यदि कोई व्यक्ति देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा करता है तो उसकी कृपा से उसके जीवन में संतुलन और आत्मविश्वास बढ़ने लगता है. देवी ब्रह्मचारिणी प्रेम, निष्ठा, ज्ञान और ज्ञान से जुड़ी हैं।

आज का विशेष उपाय
नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी के मंत्रों का जाप करने से कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है.
मां ब्रह्मचारिणी को चांदी से बनी वस्तुएं अर्पित करें. इससे जातक को लंबी आयु का वरदान प्राप्त होता है.
इस दिन देवी की पूजा करते समय शक्कर, मिश्री और पंचामृत का भोग जरूर लगाएं.
 माना जाता है कि ऐसा करने से देवी की कृपा सुख-समृद्धि के रूप में प्राप्त होती है.
अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष है तो नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करें.
विवाह में हो रही देरी या शीघ्र विवाह के लिए नवरात्रि के दूसरे दिन गौरी माता की पूजा करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Chaitra Navratri 2023: इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ है चैत्र नवरात्रि, मां दुर्गा की कृपा से बरसेगा धन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})