trendingNow1zeeHindustan2006588
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

घर की इस दिशा में रखें कुबेर यंत्र, तिजोरी से कोसों दूर भाग जाएगी कंगाली

हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. घर में कहां पर और किस दिशा में कौन सी वस्तु रखनी चाहिए, इस पर वास्तु शास्त्र में विस्तृत चर्चा मिलती है. मान्यता है कि इन नियमों को ध्यान में रखने से आर्थिक या मानसिक किसी भी तरह की परेशानियां हमें परेशान नहीं करती हैं. इसमें गरीबी को दूर कर घर में खुशहाली लाने के भी कई नियम बताए गए हैं. इसी में से एक है कुबेर यंत्र. 

Advertisement
घर की इस दिशा में रखें कुबेर यंत्र, तिजोरी से कोसों दूर भाग जाएगी कंगाली

नई दिल्लीः हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. घर में कहां पर और किस दिशा में कौन सी वस्तु रखनी चाहिए, इस पर वास्तु शास्त्र में विस्तृत चर्चा मिलती है. मान्यता है कि इन नियमों को ध्यान में रखने से आर्थिक या मानसिक किसी भी तरह की परेशानियां हमें परेशान नहीं करती हैं. इसमें गरीबी को दूर कर घर में खुशहाली लाने के भी कई नियम बताए गए हैं. इसी में से एक है कुबेर यंत्र. 

घर से गरीबी होती है दूर
वास्तु में कुबेर यंत्र का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इसे वास्तु का ख्याल रखते हुए घर में लगाने से पैसों की सारी परेशानियां गायब हो जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में कुबेर यंत्र को लेकर क्या बताया गया है. 

सही दिशा में रखने पर मिलता है लाभ
वास्तु की मानें, तो कुबेर यंत्र का लाभ हमें तभी मिलता है, जब इसे सही दिशा में रखा गया हो. अन्यथा हमें इसका कोई लाभ नहीं मिलता है. शास्त्रों की मानें, तो कुबरे यंत्र को धन प्राप्ति के लिए घर में स्थापित किया जाता है. वास्तु में घर की उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा मानी जाती है. मान्यता है कि इसी दिशा में धन के देवता कुबेर का वास होता है. 

घर की इस दिशा में रखें कुबेर यंत्र
ऐसे में कुबेर की दया दृष्टि पाने के लिए कुबेर यंत्र को हमेशा घर की उत्तर दिशा में रखना चाहिए. वहीं, धन की तिजोरी को घर में इस तरह रखें कि उसके द्वार हमेशा उत्तर दिशा में ही खुलें. मान्यता है कि इससे भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी दोनों के आशीर्वाद मिलते हैं. 

ये भी पढ़ेंः धनु को मिलेगी नई नौकरी, तो मकर समेत इन राशियों की बदल जाएगी किस्मत, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})