trendingNow1zeeHindustan1648038
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

Vastu Tips: इस चमत्कारी पेड़ में डाले एक लोटा जल, सुख-समृद्धि में होगी बढ़ोतरी

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कई पेड़-पैधों को बेहद लाभकारी माना गया है. इन के शुभ प्रभाव से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और परेशानियों का निवारण होता है. इनमें से कुछ नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाने का काम करते हैं.

Advertisement
Vastu Tips: इस चमत्कारी पेड़ में डाले एक लोटा जल, सुख-समृद्धि में होगी बढ़ोतरी

Vastu Tips हिंदू धर्म में आंवले के पेड़ का अधिक महत्व है. शास्त्रों के अनुसार आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. इसलिए इस पेड़ को लगाने और नियमित रूप से पानी देने से घर में समृद्धि आती है. भगवान विष्णु की पूजा के साथ-साथ आंवले के पेड़ की पूजा करने का भी विधान है. ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से आंवले के पेड़ की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है और सभी कठिनाइयों को दूर करने में मदद मिलती है. 

आंवले का पेड़ लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

सकारात्मक ऊर्जा का वास
वास्तु शास्त्र में आंवले के पेड़ को शुभ माना जाता है. इसे लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. इसके साथ ही यह घर में धन और समृद्धि में वृद्धि लाता है. ऐसा माना जाता है कि आंवले का पेड़ लगाने वालों के घर में खुशी लाता है.

सुख-समृद्धि की प्राप्ति
मान्यता है कि आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. इसलिए पंचमी के दिन आंवले के पेड़ के नीचे ब्राह्मण को भोजन कराने से सभी प्रकार के संकटों से मुक्ति मिलती है और धन-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

किस दिन लगाएं आंवले का पेड़?
गुरुवार, शुक्रवार, अक्षय नवमी और आंवला एकादशी के दिन आंवले का पेड़ लगाना शुभ माना जाता है. अगर आप घर में आंवले का पेड़ लगा रहे हैं तो इसे उत्तर, पूर्व या ईशान दिशा में लगा सकते हैं. इस दिशा में पौधा लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

सुखी वैवाहिक जीवन के उपाय 
मान्यता है क आंवले के पेड़ के निचले हिस्से में भगवान ब्रह्मा, इसके मध्य भाग में भगवान विष्णु और शाखाओं में भगवान शिव का वास होता है. इसलिए जिन लोगों के वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां आ रही हैं, उनके लिए आंवला एकादशी के दिन आंवले के पेड़ की डालियों में धागा बांधना शुभ माना जाता है. धागा बांधने के बाद घी के दीपक और कपूर से आरती करनी चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- ऐसे लोगों को कभी नहीं पहननी चाहिए लोहे की अंगूठी, करना पड़ेगा शनि के प्रकोप का सामना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})