trendingNow1zeeHindustan1790260
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Astrology

आज का पंचांग 22 जुलाईः सुबह लग रही है भद्रा, इस समय भूलकर भी न करें ये काम

Aaj Ka Panchang: आज शनिवार है. शनिवार का दिन भगवान शनि को समर्पित होता है. साथ ही आज सुबह भद्रा लग रही है. भद्रा के समय कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. भद्रा माता, छाया से उत्पन्न सूर्यदेव की पुत्री और शनिदेव की बहन हैं. उनका विकराल रूप काला, लंबे बालों और दांतों वाला है. कहा जाता है कि जन्म के समय भद्रा माता पूरी दुनिया को अपना निवाला बनाने वाली थी. इसलिए वह शुभ कार्यों में विघ्न डालने लगी. ब्रह्माजी के कहने पर उन्हें विष्टि करण के रूप में जगह दी गई. उनको विष्टि करण के नाम से भी जाना जाता है.   

Advertisement
आज का पंचांग 22 जुलाईः सुबह लग रही है भद्रा, इस समय भूलकर भी न करें ये काम

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज शनिवार है. शनिवार का दिन भगवान शनि को समर्पित होता है. साथ ही आज सुबह भद्रा लग रही है. भद्रा के समय कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. भद्रा माता, छाया से उत्पन्न सूर्यदेव की पुत्री और शनिदेव की बहन हैं. उनका विकराल रूप काला, लंबे बालों और दांतों वाला है. कहा जाता है कि जन्म के समय भद्रा माता पूरी दुनिया को अपना निवाला बनाने वाली थी. इसलिए वह शुभ कार्यों में विघ्न डालने लगी. ब्रह्माजी के कहने पर उन्हें विष्टि करण के रूप में जगह दी गई. उनको विष्टि करण के नाम से भी जाना जाता है. 

भद्रा के समय शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. मुंडन, विवाह, तीर्थ स्थल की यात्रा, नए काम की शुरुआत आदि चीजें भद्रा के समय नहीं करनी चाहिए. भद्रा के नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए भगवान भोलेनाथ की पूजा करनी चाहिए.

जानिए आज का पंचांग
तारीखः 22 जुलाई
वारः शनिवार
तिथिः चतुर्थी (सुबह 9.27 बजे तक इसके बाद पंचमी तिथि)

मासः श्रावण
पक्षः शुक्ल
नक्षत्रः पूर्वाफाल्गुनी (शाम 4.59 बजे तक इसके बाद उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र)

करणः विष्टि (सुबह 9.27 बजे तक इसके बाद बालव करण)
योगः वरीयान योग (दोपहर 1.24 बजे तक इसके बाद परिधि योग)
चंद्रमा का रात 11.42 बजे तक सिंह राशि में इसके बाद कन्या राशि में संचरण

सूर्योदयः सुबह 5.36 बजे
सूर्यास्तः शाम 7.18 बजे तक
दिशाशूलः पश्चिम

विक्रमी संवतः 2080
शक संवतः 1944

आज का शुभ मुहूर्त
ब्रह्म मुहूर्त सुबह 4.14 से 4.55 तक, अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजे से 12.55 बजे तक रहेगा. विजय मुहूर्त दोपहर 2.44 बजे से 3.39 बजे तक रहेगा. इसके अलावा गोधूलि बेला शाम 7.17 बजे से 7.38 बजे तक रहेगी. वहीं अमृत काल सुबह 7.18 बजे से 9.35 बजे तक रहेगा. निशीथ काल आधी रात 12.07 से 12.48 बजे तक रहेगा.

आज का अशुभ मुहूर्त
आज राहुकाल सुबह 9 बजे से 10.30 बजे तक रहेगा. यमगंड दोपहर 1.30 बजे से 3.30 बजे तक रहेगा. गुलिक काल सुबह 6 बजे से 7.30 बजे तक रहेगा. इसी तरह दुर्मुहूर्त काल सुबह 5.37 बजे से 6.31 बजे तक इसके बाद 6.31 बजे से 7.26 बजे तक रहेगा. भद्रा सुबह 5.37 बजे से 9.26 बजे तक रहेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Rashifal Today: मिथुन को होने वाला है धन लाभ, मीन को शत्रुओं के जाल में फंसने से बचना होगा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})