trendingNow11251155
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia Ukraine War: रूस से युद्ध के बीच जेलेंस्की का बड़ा फैसला, भारत समेत 5 देशों में तैनात यूक्रेनी राजदूत किए बर्खास्त

Russia Ukraine war: जेलेंस्की ने अपने फैसले में जर्मनी, भारत, चेक गणराज्य, नॉर्वे और हंगरी में यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त करने की घोषणा की. राष्ट्रपति के इस कदम का अभी तक कोई कारण सामने आया है.

Russia Ukraine War: रूस से युद्ध के बीच जेलेंस्की का बड़ा फैसला, भारत समेत 5 देशों में तैनात यूक्रेनी राजदूत किए बर्खास्त
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 09, 2022, 11:58 PM IST

Russia Ukraine war: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अब भी जारी है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को बड़ा एक्शन लिया है. जेलेंस्की भारत समेत पांच देशों में तैनात यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त कर दिया है. जेलेंस्की द्वारा शीर्ष विदेशी दूतों को बर्खास्त करने के फैसले के बारे में यूक्रेन के राष्ट्रपति की वेबसाइट ने जानकारी दी है.

जेलेंस्की का चौंकाने वाला फैसला

राष्ट्रपति के इस फैसले ने सभी को चौंका दिया है. जेलेंस्की ने अपने फैसले में जर्मनी, भारत, चेक गणराज्य, नॉर्वे और हंगरी में यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त करने की घोषणा की. राष्ट्रपति के इस कदम का अभी तक कोई कारण सामने आया है. आदेश में यह भी स्पष्ट नहीं किया है कि क्या इन राजदूतों कोई नई जिम्मेदारी मिलेगी, या ये सजा के तौर पर की गई कार्रवाई है. जेलेंस्की ने अपने राजनयिकों से यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन और सैन्य सहायता जुटाने के लिए कहा है.

लुहांस्क में भारी बमबारी

रूस द्वारा यूक्रेन के पूर्वी औद्योगिक प्रांत लुहांस्क में अस्थायी तौर पर हमले रोके जाने की खबरों के बीच स्थानीय गवर्नर ने शनिवार को आरोप लगाया कि रूसी सैनिक क्षेत्र को नरक बना रहे हैं. यूक्रेन सरकार ने हमले से पहले दक्षिण में रूस के नियंत्रण वाले क्षेत्र के निवासियों से किसी भी हाल में इलाका छोड़ देने का आग्रह किया.

20 से अधिक मोर्टार और रॉकेट दागे

यूक्रेन के पूर्वी और दक्षिणी हिस्से में रूस द्वारा भारी बमबारी किए जाने की खबरें हैं. लुहांस्क के गवर्नर सेरहि हेयदी ने कहा कि रूसी सेना ने रात के समय प्रांत में 20 से अधिक मोर्टार और रॉकेट दागे और उसकी सेना दोनेत्स्क की सीमा में घुसने का प्रयास कर रही है. हेयदी ने सोशल मीडिया पर कहा, ‘हम रूसी सैन्य टुकड़ियों को बाहरी हिस्से में रोकने का प्रयास कर रहे हैं.’

रूसी सैनिकों का हमला जारी

रूसी सैनिकों द्वारा अस्थायी तौर पर हमले रोके जाने के पूर्वानुमानों के बीच गवर्नर ने कहा, ‘अब तक, दुश्मन द्वारा हमले जारी हैं और वे पहले की तरह हमारी धरती पर बमबारी कर रहे हैं.’ हालांकि, बाद में हेयदी ने दावा किया कि यूक्रेनी सैनिकों द्वारा रूसी सैन्य ठिकानों को तबाह करने के चलते रूसी सेना को लुहांस्क पर बमबारी रोकनी पड़ी है. इस बीच, यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरिना वी. ने रूस के नियंत्रण वाले देश के दक्षिणी हिस्से के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द इलाका छोड़कर चले जाने का आग्रह किया ताकि यूक्रेन द्वारा हमले किये जाने की स्थिति में रूसी सैनिक ढाल के रूप में उनका उपयोग नहीं कर सकें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

LIVE TV

Read More
{}{}