trendingNow12371768
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Yahya Sinwar: कौन है हानिया की जगह लेने वाला याह्या सिनवार.. इजरायल पर कर दी थी हमलों की बौछार?

Yahya Sinwar Hamas new Commander: फलस्तीनी उग्रवादी समूह हमास को अब नया कमांडर मिल गया है. हानिया के मारे जाने के बाद सिनवार याह्या हमास को संभालेगा.

Yahya Sinwar: कौन है हानिया की जगह लेने वाला याह्या सिनवार.. इजरायल पर कर दी थी हमलों की बौछार?
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Aug 07, 2024, 01:44 AM IST

Yahya Sinwar Hamas new Commander: फलस्तीनी उग्रवादी समूह हमास को अब नया कमांडर मिल गया है. हानिया के मारे जाने के बाद सिनवार याह्या हमास को संभालेगा. हमास याह्या सिनवार को अपना नया नेता चुन लिया है. याह्या को ही इजरायल पर हमले की शुरुआत का मास्टरमाइंड माना जाता है. हमास ने सिनवार के नेतृत्व में ही पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमलों की बौछार की थी.

इजरायल का कट्टर दुश्मन है सिनवार

हमास ने बताया कि उसने सिनवार को अपने राजनीतिक ब्यूरो का नया प्रमुख नियुक्त किया है. सिनवार इस्माइल हनिया की जगह लेगा. हनिया पिछले सप्ताह ईरान में एक कथित इजरायली हमले में मारे गया था. पिछले साल 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के बाद से सिनवार सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आया है.

इजरायल ने खाई है हमास को खत्म करने की कसम

पिछले साल हुए हमले में उग्रवादियों ने 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी. लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था. इस हमले के बाद इजरायल ने गाजा पर सैन्य अभियान शुरू किया था. इजरायल अब भी हमास को टारगेट कर हमले कर रहा है. इजरायल ने हमास को जड़ से मिटाने की कसम खाई है.

गाजा की हर गली से वाकिफ है याह्या सिनवार

सिनवार याह्या (Yahya Sinwar) लंबे समय से हमास (Hamas) का प्रमुख नेता रहा है. हमास जो कि फिलिस्तीनी संगठन है और गाजा पट्टी में सक्रिय है. हमास को इजरायल और कई पश्चिमी देशों ने आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया है. याह्या सिनवार गाजा पट्टी में हमास के राजनीतिक और सैन्य गतिविधियों का नेतृत्व कर चुका है.

इजरालय की जेल में बीती याह्या की जवानी

वह 2017 में हमास के गाजा पट्टी का प्रमुख बना थे और संगठन के अंदर एक मजबूत और कठोर नेता के रूप में जाना जाता है. सिनवार ने अपनी अधिकांश युवावस्था इजरायली जेल में बिताई है. जहां सिनवार ने इजरायल के खिलाफ संघर्ष की रणनीतियों को विकसित किया. जेल से रिहा होने के बाद उसने हमास के अंदर अपना प्रभाव और भी बढ़ा लिया. उसका नेतृत्व संगठन के कठोर और आक्रामक रुख को दर्शाता है.

Read More
{}{}