Hindi News >>दुनिया
Advertisement

मुइज्जू के बर्थडे पर शी जिनपिंग ने दिखाई दोस्ती, चीनी राष्ट्रपति के दूत ने पहुंचाया खास संदेश

Muizzu birthday: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चीन-मालदीव संबंधों के महत्व पर जोर दिया है और द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए अपना समर्थन दोहराया.

मुइज्जू के बर्थडे पर शी जिनपिंग ने दिखाई दोस्ती, चीनी राष्ट्रपति के दूत ने पहुंचाया खास संदेश
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 16, 2024, 11:56 PM IST

Muizzu birthday: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चीन-मालदीव संबंधों के महत्व पर जोर दिया है और द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए अपना समर्थन दोहराया. माले स्थित राष्ट्रपति कार्यालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि शी ने मालदीव के अपने समकक्ष मोहम्मद मुइज्जू को उनके 46वें जन्मदिन पर यह संदेश भेजा. 

दिलचस्प बात यह है कि शी ने भी शनिवार को अपना 71वां जन्मदिन मनाया. बयान में कहा गया कि मालदीव में चीन की राजदूत वांग लिक्सिन ने राष्ट्रपति मुइज्जू से उनके आधिकारिक आवास पर शिष्टाचार भेंट की और उन्हें उनके जन्मदिन पर राष्ट्रपति शी की ओर से बधाई पत्र सौंपा. मुइज्जू चीन समर्थक अपने रुख के लिए जाने जाते हैं. पत्र में राष्ट्रपति शी ने राष्ट्रपति मुइज्जू को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी. 

बयान में कहा गया है कि उन्होंने चीन-मालदीव संबंधों के महत्व पर भी जोर दिया और चीन-मालदीव व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी को मजबूत करने और साझा भविष्य के साथ चीन-मालदीव समुदाय का निर्माण करने के लिए अपने उत्साह को दोहराया. बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति मुइज्जू ने राजदूत वांग को व्यक्तिगत रूप से शी का पत्र देने के लिए आभार जताया और कहा कि इसे प्राप्त करके उन्हें बहुत खुशी हुई. इसमें कहा गया कि मुइज्जू और वांग के बीच चर्चा में मालदीव और चीन के बीच सहयोग बढ़ाने और द्विपक्षीय संबंधों में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया गया. 

उन्होंने भविष्य के समझौतों और विकास के लिए आगामी सहयोगी पहलों पर भी चर्चा की. इसके अतिरिक्त, चीन के राजदूत ने कहा कि चीन मालदीव के आर्थिक विकास में सहायता करने के लिए दृढ़ संकल्पित है और उन्होंने उन क्षेत्रों के बारे में जानकारी ली, जहां मालदीव सरकार को अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

{}{}