trendingNow11725272
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

दुनिया का सबसे गरीब देश, न कोई इंडस्ट्री, न रोजगार, ऐसे हैं यहां के हालात

Poorest Country In The World: वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2018 में देश को 156 रैंक के साथ दुनिया के सबसे कम खुश रहने वाले देश के रूप में स्थान मिला था. ग्लोबल हंगर इंडेक्स में रैंक किए गए सभी 120 देशों में इस देश की भुखमरी और कुपोषण की दर सबसे खराब है. 

दुनिया का सबसे गरीब देश, न कोई इंडस्ट्री, न रोजगार, ऐसे हैं यहां के हालात
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 05, 2023, 12:52 PM IST

Burundi Economy:  गरीबी एक वैश्विक समस्या है. यह एक ऐसी चुनौती जिसका हल आज तक दुनिया नहीं ढूंढ पाई है. दुनिया के अमीर देशों के बारे में सभी जानते हैं लेकिन ऐसे देशों की संख्या बहुत कम हकीकत यह है कि अधिकांश देश गरीबी की समस्या से जूझ रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे गरीब देश कौन सा है और वहां के हालात क्या है?

दुनिया के सबसे गरीब देश का नाम है बुरुंडी. यह एक लैंडलॉक्ड देश है जिसकी गिनती अफ्रीका के सबसे छोटे देशों में की जाती है . यह उत्तर में रवांडा, पूर्व और दक्षिण-पूर्व में तंजानिया और पश्चिम में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य से घिरा है, तांगानिका झील इसकी दक्षिण-पश्चिमी सीमा पर स्थित है।

सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) प्रति व्यक्ति के हिसाब से 2022 में 292 डॉलर के साथ बुरुंडी दुनिया का सबसे गरीब और सबसे कम विकसित देश है. यह देश व्यापक गरीबी, भ्रष्टाचार, अस्थिरता, अधिनायकवाद और निरक्षरता का सामना कर रहा है.

न के बराबर हुआ औद्योगिकीकरण  
बुरुंडी घनी आबादी वाला देश है, और कई युवा अवसरों की तलाश में देश से बाहर चले जाते हैं। वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2018 में देश को 156 रैंक के साथ दुनिया के सबसे कम खुश रहने वाले देश के रूप में स्थान मिला था. इस देश में औद्योगिकीकरण लगभग न के बराबर हुआ है. देश की 70 फीसदी श्रम शक्ति खेती में ही लगी है.

गहरी होती गरीबी के चलते, बुरुंडी द्विपक्षीय और बहुपक्षीय दाताओं से मिलने वाली सहायता पर बहुत अधिक निर्भर रहता है. विदेशी सहायता बुरुंडी की राष्ट्रीय आय का 42% है.

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में सबसे नीचे
ग्लोबल हंगर इंडेक्स में रैंक किए गए सभी 120 देशों में बुरुंडी की भुखमरी और कुपोषण की दर सबसे खराब है। 1962 में गृह युद्ध ने देश में चिकित्सा प्रगति को रोक दिया. बुरुंडी, 2015 में फिर से एक हिंसक चक्र में चला गया, जिसके एक बार स्वास्थ्य सेवाओं को खतरे में डाल दिया.

Read More
{}{}