trendingNow11724985
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

दुनिया का सबसे लंबा हाइवे, 30,000 KM का लंबा सफर तय करने में लगते हैं कई महीने

Pan American Highway: पेन अमेरिकन हाइवे. यह सड़कों का एक नेटवर्क है जो पूरे अमेरिका में फैला हुआ है और जिसकी कुल लंबाई लगभग 30,000 किलोमीटर (19,000 मील) है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, पैन-अमेरिकन हाईवे दुनिया की सबसे लंबी ‘मोटरेबल रोड (Motorable Road)’ है.

दुनिया का सबसे लंबा हाइवे, 30,000 KM का लंबा सफर तय करने में लगते हैं कई महीने
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 05, 2023, 10:07 AM IST

Pan American Highway Facts: गाड़ी के शौकीनों का शौक सिर्फ व्हीकल खरीदने से ही पूरा नहीं होता है. दरअसल गाड़ी चलाने का असली मजा तभी आता है जब सड़के शानदार हों. वैसे अच्छी सड़के किसी देश के विकास के लिए सबसे जरूरी शर्तों में से एक हैं. पिछले कुछ वर्षों में भारत में भी सड़कों का निर्माण बड़े स्तर पर हुआ है.

एनएच 44 भारत की सबसे लंबी सड़क है जिसमें कुल लंबाई 4,112 KM है और जो कन्याकुमारी से शुरू होकर श्रीनगर तक जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे लंबा हाईवेकौन सा है. आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे.

दुनिया का सबसे लंबा है पेन अमेरिकन हाइवे. यह सड़कों का एक नेटवर्क है जो पूरे अमेरिका में फैला हुआ है और जिसकी कुल लंबाई लगभग 30,000 किलोमीटर (19,000 मील) है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, पैन-अमेरिकन हाईवे दुनिया की सबसे लंबी ‘मोटरेबल रोड (Motorable Road)’ है.

इसे कई चरणों में बनाया गया था. इसे बनाने के पीछे यह धारणा काम कर रही थी एक इंटर-अमेरिकी राजमार्ग होना चाहिए जो कि उत्तर, मध्य और दक्षिण अमेरिका के राष्ट्रों को जोड़े.

इतने देशों से होकर गुजरता है हाइवे
इस हाईवेका उत्तीर हिस्सा जिसे नॉर्थ पैन-अमेरिकन हाईवेके नाम से जाना जाता है नौ देशों से होकर गुजरता है. इनमें शामिल हैं. – कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, मेक्सिको, ग्वाटेमाला, अल साल्वाडोर, होंडुरस, निकारागुआ, कोस्टा रिका, पनामा.

इसी तरह साउथ पैन-अमेरिकन हाईवेपांच देशों से होकर गुजरता है. इनमें शामिल है: - कोलंबिया, इक्वेडोर, पेरू, चिली, अर्जेंटीना.

इसके अलावा महत्वपूर्ण स्पर्स चार अन्य दक्षिण अमेरिकी देशों से भी जुड़ते हैं. इनमें – बोलीविया, ब्राजील, परागुआ और उरुग्वे शामिल है.

पैन-अमेरिकन हाईवे कई विविध जलवायु और पारिस्थितिक प्रकारों से होकर गुजरता है. जैसे घने जंगलों से लेकर शुष्क रेगिस्तान और बंजर टुंड्रा तक. इसका कुछ हिस्सा शुष्क मौसम के दौरान ही पूरी तरह से चलने योग्य होते हैं.

इतने दिनों में पूरा हो सकता है सफर बर्शर्ते
इस पूरे हाईवेसे गुजरने में कितने का समय लगेगा यह कहना तो मुश्किल है.लेकिन एक अनुमान के मुताबिक अगर हर दिन 500 किमी का सफर तय किया जाए, तो पूरे 60 दिन लगेंगे.

कालोरस सांतांमारिया नाम के एक साइकलिस्ट ने इस रास्‍ते को 117 दिन में पूरा किया था. उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है.

Read More
{}{}