trendingNow11931022
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

वेट लॉस पर दुनिया कर रही फोकस, इस पर खर्च होने वाले पैसे से इस देश की चल रही इकोनॉमी

Weight Loss Treatment: वेट लॉस दवा बेचने वाली एक कंपनी की सफलता इतनी बढ़ी है कि डेनिश अर्थशास्त्री कह रहे हैं कि देश को आर्थिक आंकड़ों का एक और सेट जारी करने की जरूरत है जिसमें नोवो नॉर्डिस्क शामिल न हो. 

वेट लॉस पर दुनिया कर रही फोकस, इस पर खर्च होने वाले पैसे से इस देश की चल रही इकोनॉमी
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 26, 2023, 11:39 AM IST

दुनिया भर में वजन घटाने का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. लोग योग, जिम, व्यायाम, दौड़ना, डाइटिंग जैसे कई तरीकों से अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं. एक कंपनी ने लोगों की इसी क्रेज का इतना फायदा हुआ है कि उसकी आमदनी अपने देश की इकॉनोमी के लिए वरदान साबित हो रही है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की हाल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक साल पुरानी डेनिश फर्म नोवो नॉर्डिस्क (Novo Nordisk) अचानक इतनी बड़ी हो गई है कि कंपनी डेनिश इकॉनोमी को नया आकार दे रही है. इसकी वजह कंपनी की ओज़ेम्पिक और वेगोवी नाम को दो दवाएं हैं जिका इस्तेमाल मोटापा घटाने के लिए किया जाता है.

कंपनी की दवाओं की विदेशी बिक्री में बढ़ोतरी डेनिश केंद्रीय बैंक को ब्याज दरों को कम रखने में मददगार साबित हो रही है, अन्यथा ऐसा नहीं हो पाता.

पिछले कुछ हफ्तों में, नोवो नॉर्डिस्क का बाजार मूल्य डेनिश इकॉनोमी के आकार से अधिक हो गया है. इसकी बढ़ती शेयर कीमत ने इसे लक्जरी सामान समूह LVMH के बाद यूरोप की दूसरी सबसे मूल्यवान सार्वजनिक कंपनी बना दिया है.

कंपनी की सफलता इतनी बढ़ी है कि डेनिश अर्थशास्त्री अब इस बात पर बहस कर रहे हैं कि देश को आर्थिक आंकड़ों का एक और सेट जारी करने की जरूरत है जिसमें नोवो नॉर्डिस्क शामिल न हो. दूसरे शब्दों में, जहां नोवो नॉर्डिस्क है, और वहीं डेनिश इकॉनमी है.

हालांकि डेनमार्क की ऐसी कंपनियों की तदाद कम नहीं है जिन्होंने दुनिया भर में सफलता के झंडे गाढ़े लेकिन जो नोवो नॉर्डिस्क ने किया वो किसी और ने नहीं किया.

डेनमार्क अन्य दवा कंपनियों का घर भी है, लेकिन नोवो नॉर्डिस्क ने उन सबको पछाड़ दिया है.  पिछले साल कंपनी का रेवेन्यू दूसरी सबसे बड़ी डेनिश दवा कंपनी लुंडबेक से लगभग 10 गुना था.

लंबे समय तक, नोवो नॉर्डिस्क डायबिटीज से निपटने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा था. लेकिन इसकी नई दवाएं अब वजन घटाने के लिए विशेष रूप से यूएस में भारी मात्रा में इस्तेमाल हो रही है. यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने 2017 में ओज़ेम्पिक को डायबिटीज की दवा के रूप में मंजूरी दी; वहीं एजेंसी ने 2021 में वेगोवी को मंजूरी दे दी.

शोधकर्ताओं ने संयोग से पता लगाया कि डायबिटीज की दवाएं वजन कम कर सकती हैं. वे वास्तव में नहीं जानते कि ऐसा क्यों है, या क्या दवाओं का कोई लॉन्ग टर्म साइट इफेक्ट हो सकता है या नहीं.

वैसे इन दवाओं में कुपोषण और चेहरे की उम्र बढ़ने सहित गंभीर जोखिम होते हैं; दवाओं का सेवन बंद करने से भी नुकसान हो सकता है.

Read More
{}{}