trendingNow11597666
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

जेल से बाहर आ जाएगा ‘शैतान का शिष्य’! 48 साल से सजा काट रहा है सीरियल किलर

UK Crime News: मैके को 15 साल की छोटी उम्र में एक मनोरोगी के रूप में पहचाना गया था. दो बुजुर्ग महिलाओं और एक पादरी की हत्या के आरोप में जेल में डाल दिया गया था. उसने आठ अन्य लोगों की हत्या करने की बात भी स्वीकारी हालांकि बाद में वह मुकर गया.

जेल से बाहर आ जाएगा ‘शैतान का शिष्य’! 48 साल से सजा काट रहा है सीरियल किलर
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 06, 2023, 07:47 AM IST

UK News: 'शैतान का शिष्य' के नाम से मशहूर एक सीरियल किलर जल्द ही सलाखों के पीछे से बाहर हो सकता है. अक्सर ब्रिटेन के भूले-बिसरे सीरियल किलर के रूप में मशहूर, पैट्रिक मैके 1975 से 48 जेल में हैं. अब यह 70 वर्षीय, हत्यारा अगले महीने पैरोल की सुनवाई के लिए तैयार है.

मैके को दो बुजुर्ग महिलाओं और एक पादरी की हत्या के आरोप में जेल में डाल दिया गया था. उसने आठ अन्य लोगों की हत्या करने की बात भी स्वीकारी हालांकि बाद में वह मुकर गया.

मैके की रिहाई का विरोध
पीड़ितों के परिवार और पूर्व पुलिस प्रमुख, रिटायर्ड जासूस इंस्पेक्टर केन टप्पेंडेन, जो मैके को पकड़ने वाली टीम का हिस्सा हैं, चेतावनी देते हैं कि लगभग पांच दशकों के बाद भी, सीरियल किलर समाज के लिए खतरा बना हुआ है.

डेली मेल के अनुसार, सीरियल किलर को पकड़ने वाली केंट पुलिस टीम के एक सदस्य टप्पेंडेन ने चेतावनी दी है कि ‘मैके को कभी भी मुक्त नहीं किया जाना चाहिए. यह बेहद खतरनाक हो सकता है.‘

केंट में डार्टफोर्ड के एक सांसद गैरेथ जॉनसन, जहां मैके का पालन-पोषण हुआ था, ने आशंका व्यक्त की है कि हत्यारे की आजादी की सफलता पर संदेह जाहिर किया है. उन्होंने कहा, ‘अगर वह आज़ाद होता है, तो मुझे नहीं लगता कि देश सुरक्षित होगा.’  उन्होंने कहा कि जनता को मैके के अपराधों के बारे में बताना चाहिए.

मैके ने बदली अपनी पहचान
मैके ने कथित तौर पर जेल में अपनी पहचान बदल ली है और अब डेविड ग्रोव्स नाम से जाना जाता है. वर्तमान में, वह ब्रिस्टल के पास एक खुली जेल में है और यहां तक कि उसे दिन-मुक्त यात्रा की भी अनुमति है.

जॉनसन कहते हैं, "उनके अपराधों की प्रकृति इतनी गंभीर है कि उन्हें जेल में ही मर जाना चाहिए." मैके के अपराध एक नई अमेज़ॅन प्राइम डॉक्यूमेंट्री, कन्फेशंस ऑफ़ ए साइको किलर का विषय भी हैं.

मैके एक मनोरोगी
मैके को 15 साल की छोटी उम्र में एक मनोरोगी के रूप में पहचाना गया था. उनके पीड़ितों में चेल्सी से 87 वर्षीय विधवा इसाबेला ग्रिफिथ्स और केंसिंग्टन से 89 वर्षीय एडेल प्राइस शामिल हैं; दोनों की गला घोंट कर हत्या की गई. उसने अपने तीसरे शिकार, 62 वर्षीय कैथोलिक पादरी एंथनी क्रीन की खोपड़ी को कुल्हाड़ी से काट डाला.

अब, मिरर के अनुसार, पैरोल बोर्ड मूल्यांकन करेगा कि मैके को रिहा किया सकती है या नहीं. बोर्ड उससे उन आठ हत्याओं के बारे में पूछताछ करेगा जिन्हें उसने कबूल किया था और बाद में मुकर गया था.

एक गुमनाम स्रोत के हवाले से प्रकाशन ने बताया कि सीरियल किलर को ‘पैनल को अन्य हत्याओं के लिए अपने 'कबूलनामे' को समझाना होगा, जो उस समय मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति की गड़गड़ाहट थी.‘

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}