trendingNow12375108
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Riots in Britain: शहर-शहर दंगा-फसाद...हंगामा, क्या ब्रिटेन भी बन जाएगा बांग्लादेश?

Riots in UK: ब्रिटेन के एक इलाके में तीन लड़कियों की हत्या के बाद हिंसा का नॉनस्टॉप दौर शुरू हो चुका है. अब तक करीब 400 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही जेलों में 600 लोगों के लिए जगह तैयार रखी गई है. अंग्रेज मानते हैं कि ब्रिटेन में मुस्लिम अप्रवासियों की वजह से क्राइम ग्राफ ऊपर जा रहा है. और उनका विरोध करने की कोशिश दंगों में बदल गई है.

Riots in Britain: शहर-शहर दंगा-फसाद...हंगामा, क्या ब्रिटेन भी बन जाएगा बांग्लादेश?
Stop
Rachit Kumar|Updated: Aug 08, 2024, 09:37 PM IST

Photos of Riots in Britain: जैसी तस्वीरें बांग्लादेश से आ रही हैंस लगभग वैसे ही हालात ब्रिटेन के भी दिखाई दे रहे हैं. ब्रिटेन की तस्वीरें देखकर आपको लगेगा मानो वो बांग्लादेश बनने के लिये तैयार है. सबसे पहले ब्रिटेन में चल रही हिंसा से जुड़े आंकड़े देखिए.

ब्रिटिश सरकार ने दंगाइयों से निबटने के लिये 6 हजार स्पेशल पुलिस अफसर तैनात किये हैं. अबतक वहां की पुलिस ने चार सौ दंगाइयों को गिरफ्तार किया है. एक दो नहीं बल्कि ब्रिटेन में बीस से ज्यादा शहरों में दंगे की खबरे हैं. और ब्रिटेन से आ रही खबरों को देखकर 8 देशों ने ब्रिटेन यात्रा पर जानेवाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

शहर-शहर दंगे-हंगामा

सबसे ज्यादा हैरानी आपको ब्रिटेन से आ रही तस्वीरों को देखकर होगी. वहां के शहरों में विरोध-प्रदर्शन..हंगामा और पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़पें हो रही हैं. ऐसा लग रहा है मानो ब्रिटेन नहीं बल्कि किसी तीसरी दुनिया के देश की तस्वीरें हैं.

ग्रेट ब्रिटेन की सड़कों पर अंग्रेज वर्सेस मुसलमान चल रहा है. दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में एक की पुलिस ने दंगाइयों के सामने सरेंडर कर दिया. लंदन में गोरे अंग्रेज और मुसलमान एक-दूसरे को जिंदा जला देने के लिये तैयार हैं.

ब्रिटेन में कई शहर दो गुटों में बंट चुके हैं. ऐसा लग रहा है मानो सिविल वॉर करीब है. लंदन में सैकड़ों पुलिस वाले कतार लगाकर खड़े हैं. और हालात इतने खराब हो चुके हैं कि रात के वक्त भी भारी भीड़ सड़कों पर मौजूद है.क्या ब्रिटेन भी बांग्लादेश के रास्ते पर आगे बढ़ गया है. हम ऐसा क्यों कह रहे हैं अब इसकी वजह समझ लीजिए.

क्यों हो रहे ब्रिटेन में दंगे

ब्रिटेन में सड़कों पर दो गुट हैं. पहला वहां के स्थानीय अंग्रेज हैं, जो अप्रवासियों खासकर मुसलमानों का विरोध कर रहे हैं. उन्हें देश से बाहर करने की डिमांड की है और इसका जवाब दे रहे हैं अप्रवासी और कुछ अंग्रेज समर्थक जो अपने खिलाफ उठी इस आवाज को किसी भी तरह दबाना चाहते हैं. पर ये मामला अब आउट ऑफ कंट्रोल होने की तरफ बढ़ रहा है.

ब्रिटेन के एक अखबार The Sun की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फेसबुक पर 11 और जगहों पर दंगे का प्लान बनाया गया है. पुलिस की पकड़ से बचने के लिए फेसबुक ग्रुप का इस्तेमाल किया गया है. आरोप है कि ब्रिटेन में दक्षिणपंथी गुट के लोगों ने विरोध प्रदर्शन और हिंसा का प्लान तैयार किया है.

6000 स्पेशल दंगा विरोधी पुलिसबल

लंदन की पुलिस ने सोशल मीडिया पर निगरानी से बड़े अटैक की प्लानिंग की जानकारी मिली तो रातो रात लंदन में 6000 स्पेशल दंगा विरोधी पुलिसबल को तैनात कर दिया गया. पर इस चैट के सामने आने के बाद ब्रिटेन में एक फौज तैयार हो गई है जिसका नाम है, मुस्लिम डिफेंस लीग.

इस गुट को ब्रिटेन में अल्पसंख्यकों मुसलमानों और अप्रवासियों की सुरक्षा के नाम पर बनाया गया है पर इस गुट ने कई स्थानीय लोगों के घरों पर हमला कर दिया. जिसके बाद ब्रिटेन के हालात चिंताजनक हो चुके हैं.

एक तरफ अंग्रेज और दूसरी तरफ मुस्लिम. दोनों ही मास्क लगाकर सड़कों पर घूम रहे हैं और इस टकराव का हिंसक परिणाम दिख रहा है.

हिंसा का शुरू हुआ नॉनस्टॉप दौर

ब्रिटेन के एक इलाके में तीन लड़कियों की हत्या के बाद हिंसा का नॉनस्टॉप दौर शुरू हो चुका है. अब तक करीब 400 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही जेलों में 600 लोगों के लिए जगह तैयार रखी गई है. अंग्रेज मानते हैं कि ब्रिटेन में मुस्लिम अप्रवासियों की वजह से क्राइम ग्राफ ऊपर जा रहा है. और उनका विरोध करने की कोशिश दंगों में बदल गई है.

लंदन मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नर मार्क रॉली ने कहा, 'वो अपराधी हैं, ठग हैं.वो देशभक्त नहीं हैं. आज सुबह भी हम छापेमारी करने निकले. उन लोगों के खिलाफ जो व्हाइटहॉल प्रदर्शन और पिछले हफ्ते में सबसे ज्यादा हिंसक रहे.

कई जगहों पर सिर्फ अफवाह को सुनकर ही फसाद शुरू हो गया, जिसके बाद होटलों..दुकानों और गाड़ियों में आग लगा दी गई. ब्रिटेन में पिछले 13 सालों का ये सबसे भीषण दंगा है और इसे कंट्रोल करना ब्रिटेन के नए प्राइम मिनिस्टर के लिये सबसे बड़ा चैलेंज है.

Read More
{}{}