trendingNow12419242
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

पोर्न स्टार केस में सजा टलने से ट्रंप को क्या होगा फायदा? Donald Trump क्यों लगे थे गिड़गिड़ाने!

Donald Trump hush-money case delayed: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नवंबर में है. डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच कांटे की टक्कर है. मगर एक बात है जो डोनाल्ड ट्रंप को बार-बार सता रही है. उसका खौफ अब कुछ दिन के लिए टल गया है. ट्रंप के लिए कोर्ट के एक फैसले ने बहुत राहत दे दी है, आइए जानते हैं पूरा मामला. 

पोर्न स्टार केस में सजा टलने से ट्रंप को क्या होगा फायदा? Donald Trump क्यों लगे थे गिड़गिड़ाने!
Stop
krishna pandey |Updated: Sep 07, 2024, 03:13 PM IST

Donald Trump hush-money case: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए बहुत राहत की खबर सामने आई है. मैनहट्टन की एक अदालत ने शुक्रवार को ‘पॉर्न स्टार’ को चुप रहने के लिए पैसे देने से जुड़े आपराधिक मामले में सजा सुनाने की प्रक्रिया को नवंबर तक के लिए टाल दिया है. इससे पहले ट्रंप ने इस मामले में संघीय अदालत से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया था, ताकि उनकी दोषसिद्धि को पलटा जा सके और अगले महीने निर्धारित सजा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का रास्ता खोजा जा सके.

ट्रंप को क्या मिलेगा फायदा?
ट्रंप के वकीलों ने मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश जुआन एम मर्चेन से 18 सितंबर के लिए निर्धारित ट्रंप को सजा सुनाने की तारीख को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का आग्रह किया था. न्यायाधीश मर्चेन ने शुक्रवार को मामले को 26 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दिया. अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा. ट्रंप भी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में हैं. ट्रंप को डर था कि कहीं फैसला आ गया जिसमें उनको सजा मिलना तय माना जा रहा है तो उनका चुनावी समीकरण बदल सकता है. उन्हें चुनाव में नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

ट्रंप का कांड उन्हें ले डूबता?
डोनाल्ड ट्रंप को लगता है कि पोर्न स्टार वाला हश मनी कांड उन्हें चुनाव में नुकसान पहुंचा सकता है. यही वजह है कि डोनाल्ड ट्रंप ने फेडरल कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. और इस मामले में एक संघीय अदालत से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया था, ताकि उनकी दोषसिद्धि को पलटा जा सके और अगले महीने निर्धारित सजा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का रास्ता खोजा जा सके.

किस आधार पर मिली छूट?
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक मामले की सुनवाई कर रहे जज जुआन मर्चेन ने कहा कि ट्रंप की सजा का ऐलान अब 26 नवंबर को किया जाएगा. आखिर क्यों टाली गई यह डेट तो इस मामले में जज ने बताया कि अगर फैसला चुनाव प्रचार के दौरान सुनाया जाता तो इससे चुनाव प्रभावित होने की आशंका बढ़ जाती. जज मर्चेन ने राष्ट्रपति चुनाव का जिक्र करते हुए कहा कि अगर 18 सितंबर को सजा सुनाई जाती है तो इससे संदेश जाएगा कि यह सब चुनाव को प्रभावित करने के लिए किया गया है. उन्होंने कहा कि सजा की तारीख आगे बढ़ा देने से चुनाव प्रभावित होने की आशंका खत्म हो गई है.

ट्रंप को मिल गया चुनाव प्रचार करने का मौका
आपको बता दें कि अमेरिका में 5 नवंबर को चुनाव होना है. इस बीच ट्रंप अपने चुनाव प्रचार को ठीक से कर सकेंगे वरना ट्रम्प को जुलाई में ही सजा सुनाई जाने वाली थी. हालांकि तब इसे आगे बढ़ाकर 18 सितंबर तय किया गया. अब इसे 68 दिन के लिए और आगे बढ़ा दिया गया है. दरअसल, इसी साल 

ट्रंप हैं आरोपी
मैनहट्टन की एक अदालत नेअमेरिका में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को गुप्त तरीके से धन देने के मामले में ट्रंप को दोषी पाया था. 30 मई को कोर्ट ने पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल को पैसे देकर चुप कराने और 2016 के चुनावी कैंपेन के दौरान बिजनेस रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 मामले में ट्रंप दोषी हैं. ट्रंप किसी अपराध में दोषी पाए जाने वाले पहले राष्ट्रपति या पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बने हैं.

ट्रंप पर मुकदमा
एक संघीय न्यायाधीश ने मामले को संघीय अदालत में स्थानांतरित करने के ट्रंप के प्रयास को पिछले वर्ष खारिज कर दिया था, जिससे राज्य की अदालत में ट्रंप के खिलाफ ऐतिहासिक मुकदमा चलाने का रास्ता साफ हो गया था. डोनाल्ड ट्रंप के वकीलों ने गुरुवार को दाखिल याचिका में कहा कि 30 मई को दोषी ठहराए जाने के बाद मामले को संघीय अदालत में ले जाने से उन्हें इन आरोपों का विरोध करने के लिए ‘स्थानीय शत्रुता से मुक्त, निष्पक्ष मंच’ मिलेगा. ट्रंप के वकीलों ने कहा था कि अगर मामला संघीय अदालत में ले जाया जाता है, तो वे फैसले को पलटने और मामले को खारिज करने का अनुरोध करेंगे.

Read More
{}{}