trendingNow11612164
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Ravi Chaudhary कौन हैं? जो संभालेंगे US Air Force के सहायक रक्षा मंत्री का पद

US News: अमेरिकी सीनेट ने बुधवार को 29 के मुकाबले 65 मतों से पूर्व वायुसेना अधिकारी रवि चौधरी के नामांकन की पुष्टि की. इन 65 वोटों में विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के 12 से अधिक वोट शामिल हैं. चौधरी पहले भारतीय-अमेरिकी होंगे जो वायुसेना के सहायक रक्षा मंत्री पद पर अपनी सेवाएं देंगे.

Ravi Chaudhary कौन हैं? जो संभालेंगे US Air Force के सहायक रक्षा मंत्री का पद
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 16, 2023, 10:46 AM IST

US Air Force: अमेरिका की सीनेट ने वायुसेना के सहायक रक्षा मंत्री पद के लिए भारतीय-अमेरिकी रवि चौधरी के नाम पर मुहर लगा दी है. यह पद अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन के शीर्ष पदों में से एक है. चौधरी पहले भारतीय-अमेरिकी होंगे जो इस पद पर अपनी सेवाएं देंगे.

सीनेट ने बुधवार को 29 के मुकाबले 65 मतों से पूर्व वायुसेना अधिकारी चौधरी के नामांकन की पुष्टि की. इन 65 वोटों में विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के 12 से अधिक वोट शामिल हैं.

मिनियापोलिस के मूल निवासी चौधरी के वोट जीतने के बाद, अमेरिकी सीनेटर एमी क्लोबुचर (डी-एमएन) ने एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया, मिनेसोटा में अप्रवासी माता-पिता के बेटे के रूप में बड़े होकर, डॉ. रवि चौधरी ने वायु सेना के पायलट के रूप में हमारे देश की सेवा करने का सपना देखा. एक सक्रिय वायु सेना अधिकारी के प से लेकर संघीय उड्डयन प्रशासन में अपने कार्यकाल तक,  दो दशकों में डॉ. चौधरी ने करियर सार्वजनिक सेवा के लिए समर्पित किया है.’

सीनेटर एमी क्लोबुचर ने कहा, ‘मैंने सीनेट के माध्यम से उनके नामांकन को आगे बढ़ाने का प्रयास किया क्योंकि मुझे विश्वास है कि डॉ. चौधरी के पास इस महत्वपूर्ण भूमिका के लिए आवश्यक योग्यता और अनुभव है.’

इससे पहले इस पद थे चौधरी
चौधरी इससे पहले अमेरिकी परिवहन मंत्रालय में एक वरिष्ठ कार्यकारी के रूप में सेवाएं दे चुके हैं, जहां वह संघीय उड्डयन प्राधिकरण (एफएए) में ऑफिस ऑफ कमर्शियल स्पेस के एडवांस्ड प्रोग्राम्स एंड इनोवेशन के निदेशक थे. वह एफएए के वाणिज्यिक अंतरिक्ष परिवहन मिशन के उन्नत विकास एवं अनुसंधान कार्यक्रमों को संभालते थे.

वायुसेना में पायलट के तौर पर दी सेवा
अमेरिकी वायुसेना में 1993 से 2015 तक अपनी सेवा के दौरान चौधरी ने कई तरह के अभियानों को पूरा किया. सी-17 के पायलट के तौर पर उन्होंने अफगानिस्तान और इराक में कई लड़ाकू अभियानों सहित वैश्विक अभियानों को अंजाम दिया. साथ ही वह इराक में बहु-राष्ट्रीय कोर में कार्मिक ‘रिकवरी सेंटर’ के निदेशक के तौर पर भी तैनात रहे.

इतने पढ़े लिखे हैं चौधरी
चौधरी के पास जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय डीएलएस से कार्यकारी नेतृत्व व नवाचार में विशेषज्ञता की ‘डॉक्टरेट’ उपाधि है. उन्होंने संघीय कार्यकारी संस्थान से स्नातक की पढ़ाई की है.

(इनपुट – एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}