trendingNow12334360
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Nepal PM: कौन हैं केपी ओली? जो बनने जा रहे हैं नेपाल के नए प्रधानमंत्री

Nepal Politics: देश में लगातार राजनीतिक उथल-पुथल के बीच मौजूदा प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड विश्वास मत प्राप्त करने में नाकाम रहे. 

Nepal PM: कौन हैं केपी ओली? जो बनने जा रहे हैं नेपाल के नए प्रधानमंत्री
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jul 13, 2024, 02:32 PM IST

KP Sharma Oli: नेपाल के मौजूदा प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' शुक्रवार को संसद में विश्वास मत हासिल करने में विफल रहे. इसके चलते खड्ग प्रसाद शर्मा ओली के लिए एक बार फिर नेपाल के नए प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया.  देश में लगातार राजनीतिक उथल-पुथल के बीच प्रचंड इससे पहले चार बार विश्वास मत हासिल करने में सफल रहे थे.

शुक्रवार को नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनवादी (CPN-UML) के अध्यक्ष केपी ओली ने नई बहुमत वाली सरकार बनाने का दावा पेश किया. उन्होंने राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल के समक्ष अपना दावा पेश किया, जिसमें 165 सांसदों का समर्थन था, जिनमें उनकी अपनी पार्टी के 77 और नेपाली कांग्रेस के 88 सांसद शामिल थे.

69 वर्षीय प्रचंड को अपनी नियुक्ति के 18 महीने बाद प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत हासिल करने में असफल रहने के कारण अपना पद खोना पड़ा.

केपी शर्मा ओली कौन हैं?
1952 में जन्मे केपी शर्मा ओली ने 1966 में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया. वह 1970 में नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (CPN) में शामिल हो गए. लोकतंत्र आंदोलन और गणतंत्र राज्य के लिए उनके प्रयासों में शामिल होने के कारण उन्हें पहली बार सार्वजनिक अपराध अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया था.

1973 में उन्हें विध्वंसक गतिविधियों में शामिल होने सहित विभिन्न आरोपों में गिरफ्तार किया गया और 14 वर्षों के लिए जेल में रखा गया, जिसमें से 4 वर्ष एकान्त कारावास में बिताए गए.

1976 में, उनके कारावास के दौरान, नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) या सीपीएन (एमएल) का गठन किया गया था, और उनके साथियों ने उन्हें संस्थापक नेता माना था. उन्हें 1987 में जेल से रिहा किया गया और तत्कालीन सीपीएन (एम-एल) के केंद्रीय समिति सदस्य के रूप में जिम्मेदारियां सौंपी गईं. उन्होंने 1990 तक लुम्बिनी जोन के प्रभारी के रूप में कार्य किया.

1990 में, वे पार्टी की युवा शाखा, डेमोक्रेटिक नेशनल यूथ फेडरेशन, नेपाल (DNYF) के संस्थापक अध्यक्ष बने. 6 जनवरी, 1991 को, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल (यूनिफाइड मार्क्सवादी-लेनिनवादी) या CPN (UML) की स्थापना CPN (ML) और CPN (M) को मिलाकर की गई. ओली UML के संस्थापक केंद्रीय नेता बन गए.

ओली 1991 में झापा-6 से संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा के सदस्य चुने गए.

अप्रैल 2006 से मार्च 2007 तक प्रधानमंत्री जीपी कोइराला के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार में ओली ने उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया.

अप्रैल 2008 में संविधान सभा के चुनाव में वे हार गए, लेकिन 2008 से 2009 तक पार्टी स्कूल के केंद्रीय विभाग के प्रमुख के रूप में कार्य किया.

फरवरी 2009 में, केंद्रीय समिति में कई पदों के लिए उनके प्रस्ताव को पार्टी की 8वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में स्वीकार कर लिया गया. उन्होंने अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ा, लेकिन जेएन खनल से हार गए. उन्हें स्थायी समिति के सदस्य के रूप में चुना गया और उन्हें अंतरराष्ट्रीय मामलों के केंद्रीय विभाग के प्रमुख के रूप में फिर से नियुक्त किया गया.

2018 में बने पीएम
2018 में, राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नेपाल के 41वें प्रधानमंत्री के रूप में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

2022 के चुनावों के बाद, एनसी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, उसके बाद सीपीएन-यूएमएल और तीसरे स्थान पर माओवादी केंद्र था. सीपीएन-माओवादी केंद्र के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ने प्रधानमंत्री पद का दावा किया, लेकिन बहुमत रखने वाली एनसी ने इनकार कर दिया.

इसके बाद दहल ने अपनी उम्मीदवारी को मजबूत करने के लिए सीपीएन-यूएमएल और राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (आरएसपी) से समर्थन मांगा और उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया, जिससे उन्हें किंगमेकर की भूमिका निभानी पड़ी. गठबंधन अंततः भंग हो गया.

Read More
{}{}