Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel–Hamas war: इजरायली सेना का 'हीरो' कमांडर अर्नोना जमोरा कौन था? हमास के चंगुल से 4 बंधकों को छुड़ाने में मारा गया

Gaza–Israel conflict: हमास के चंगुल में फंसे इजरायली बंधकों को छुड़ाने के लिए चलाए गए एक बहुत ही खतरनाक मिशन में आईडीएफ कमांडर अर्नोन जमोरा की मौत हो गई है. अर्नोना जमोरा को एक हीरो के रूप में सम्मानित किया जा रहा है.  

Israel–Hamas war: इजरायली सेना का 'हीरो' कमांडर अर्नोना जमोरा कौन था? हमास के चंगुल से 4 बंधकों को छुड़ाने में मारा गया
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Jun 09, 2024, 12:08 PM IST

Who is Arnon Zamora: इजरायल सरकार ने दावा किया है कि सात अक्टूबर को सेना ने एक ऑपरेशन के तहत चार नागरिकों को हमास के चंगुल से छुड़ा लिया है. हालांकि, इस ऑपरेशन में इजरायली सेना के एक प्रमुख कमांडर अर्नोना जमोरा की जान चली गई है. वैश्विक देशों की ओर से मध्यस्थता की लगातार जारी कोशिशों के बावजूद इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है. इजरायली सेना के मुताबिक, हमास अभी भी 116 लोगों को बंधक बनाकर रखा है जबकि 41 बंधकों की मौत हो गई है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के चंगुल से बंधकों को छुड़ाने के लिए चलाए गए एक बहुत ही खतरनाक मिशन में आईडीएफ कमांडर अर्नोन जमोरा की मौत हो गई है. जमोरा जिस ऑपरेशन टीम को लीड कर रहे थे वह टीम चार बंधकों को छुड़ाने में सफल रही. इजरायली सैनिकों ने सभी बंधकों को मध्य गाजा शहर के नुसीरात से रेस्क्यू किया है.

इजरायली विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी शेयर करते हुए लिखा है, "प्रत्येक रेस्क्यू ऑपरेशन के पीछे कई इजरायली पुरुष और महिलाएं अपनी जान जोखिम में डालते हैं. हमें यह बताते हुए दुख हो रहा है कि राष्ट्रीय पुलिस आतंकवाद निरोधक यूनिट के कमांडर और यमम में टेक्टिकल ऑपरेटर अर्नोन जमोरा बंधकों को छुड़ाने के लिए चलाए गए ऑपरेशन में गंभीर रूप से घायल हो गए थे. बाद में दुर्भाग्य से इनकी मौत हो गई है. 

इस ऑपरेशन का नाम अब अर्नोन जमोरा के नाम पर ही ऑपरेशन अर्नोन रख दिया गया है. सरकार के बयान में आगे कहा गया है, "जीवन और मृत्यु दोनों का एक सच्चा नायक. उनकी (अर्नोन जमोरा) की यादें खुबसूरत हो."

अर्नोन जमोरा कौन था?

इजरायली अखबार हारेत्ज के अनुसार, 36 वर्षीय जमोरा इजरायली शहर सेडेरोट के पास एसडी डेविड गांव का रहने वाला था. जमोरा की पत्नी का नाम माइकल है. जमोरा के दो बच्चे भी हैं. अर्नोन ने पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के कई लड़ाकों को देश में घुसने से सफलतापूर्वक रोक दिया था. उस वक्त जमोरा Yad Mordechai में हमास से लड़ रहा था. टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, जमोरा बाद में नाहल ओज बेस और बेरी में भी हमास से लोहा लिया.

इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने एक्स पर जमोरा को याद करते हुए लिखा है, "कमांडर अर्नोन जमोरा को मैं सलाम करता हूं. उन्होंने गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए 4 बंधकों को छुड़ाने के लिए चलाए गए ऑपरेशन में अपनी जान दांव पर लगा दी. उसने अपनी जिंदगी जी और एक नायक बन कर गया. मेरी संवेदनाएं उनके प्रियजनों और सैनिकों के साथ हैं. उनकी (अर्नोन जमोरा) की यादें खुबसूरत हो."

 

{}{}