trendingNow12397927
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

PM मोदी ने जब जेलेंस्की को दिया भारत आने का निमंत्रण, क्या बोले यूक्रेन के राष्ट्रपति?

PM Modi's Visit To Ukraine:  पीएम मोदी युद्धग्रस्त यूक्रेन के 9 घंटे की यात्रा पर आए थे. 1991 में यूक्रेन की स्वतंत्रता के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी.

PM मोदी ने जब जेलेंस्की को दिया भारत आने का निमंत्रण, क्या बोले यूक्रेन के राष्ट्रपति?
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Aug 24, 2024, 01:46 PM IST

Narendra Modi-Volodymyr Zelensky Meeting: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने व्लादिमीर जेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत की यात्रा करने को लेकर उत्सुक हैं. पीएम मोदी द्वारा उन्हें भारत यात्रा का निमंत्रण देने के बाद उन्होंने यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि भारत यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध समाप्त कराने के वैश्विक कूटनीतिक कोशिशों में एक ‘महत्वपूर्ण’ भूमिका निभा सकता है.

बता दें पीएम मोदी युद्धग्रस्त यूक्रेन के 9 घंटे की यात्रा पर आए थे. 1991 में यूक्रेन की स्वतंत्रता के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी.

भारत को यूक्रेन का साथ देने की जरूरत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के दौरान जेलेंस्की को भारत यात्रा का निमंत्रण दिया. द्विपक्षीय वार्ता के बाद जेलेंस्की ने कहा, ‘पीएम मोदी की यात्रा ऐतिहासिक है.’  उन्होंने कहा कि भारत को यूक्रेन का साथ देने की जरूरत है, न कि अमेरिका और रूस के बीच संतुलन साधने की.

बता दें पीएम मोदी की यह यात्रा, जुलाई में मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर वार्ता के छह सप्ताह बाद हुई है.

द्विपक्षीय वार्ता के दौरान,  पीएम मोदी ने पहले जेलेंस्की से कहा कि यूक्रेन और रूस दोनों को युद्ध समाप्त करने के तरीके खोजने के लिए बिना समय बर्बाद किए एक साथ बैठना चाहिए. उन्होंने ने कहा कि भारत फरवरी 2022 में युद्ध की शुरुआत से ही शांति के पक्ष में रहा है.

हमारी बैठक भारत में होगी, तो मुझे खुशी होगी
जेलेंस्की ने कहा, ‘जब आप रणनीतिक साझेदारी, कुछ बातचीत शुरू करते हैं, तो आपको समय बर्बाद नहीं करना चाहिए. इसलिए मुझे लगता है कि फिर से मुलाकात करना अच्छा रहेगा, और अगर हमारी बैठक भारत में होगी, तो मुझे खुशी होगी.’

यूक्रेन के राषट्रपति कहा, ‘मुझे काफी जरूरत है कि आपका देश हमारे पक्ष में रहे...’ उन्होंने कहा, ‘यह आपकी ऐतिहासिक पसंद का मामला नहीं है, लेकिन कौन जानता है, हो सकता है कि आपका देश कूटनीतिक प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए महत्वपूर्ण भूमिका निभाए.’

जेलेंस्की ने कहा, ‘मैंने आपके बड़े और महान देश के बारे में बहुत कुछ पढ़ा है. यह बहुत दिलचस्प है. इसलिए जब आपकी सरकार, प्रधानमंत्री (मोदी) मुझसे मिलना चाहेंगे, तब भारत आने पर मुझे खुशी होगी.’

जेलेंस्की ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी, पुतिन के मुकाबले शांति के ज्यादा समर्थक हैं. समस्या यह है कि पुतिन (शांति) नहीं चाहते.’

(इनपुट - एजेंसी )

Photo Courtesy: @narendramodi

Read More
{}{}