trendingNow12347082
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Kamala Harris: जब कमला हैरिस ने 85 मिनट के लिए संभाली थी अमेरिका की सत्ता, रच दिया था इतिहास

जो बाइडेन की चुनाव से हटने की घोषणा के बाद कमला हैरिस पहली महिला राष्ट्रपति बनने के काफी करीब पहुंच गई है. हालांकि वह पहले ही अपने नाम एक रिकॉर्ड कर चुकी हैं. 

Kamala Harris: जब कमला हैरिस ने 85 मिनट के लिए संभाली थी अमेरिका की सत्ता, रच दिया था इतिहास
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jul 22, 2024, 10:39 AM IST

जो बाइडेन के चुनावी दौड़ से हटने के बाद कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होने के काफी करीब पहुंच गई हैं. अगर हैरिस डेमोक्रेट उम्मीदवारी और फिर नवंबर में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव जीत लेती हैं तो वह इतिहास रच देंगी. लेकिन यह पहली बार नहीं होगा जब वह राष्ट्रपति पद की शक्तियां इस्तेमाल करेंगी. वह ऐसा एक बार पहले भी कर चुकी हैं. 

बीबीसी के मुताबिक 2021 में, जब जो बिडेन को नियमित कोलोनोस्कोपी के लिए एनेस्थीसिया के तहत रखा गया था, तब हैरिस ने 85 मिनट तक सत्ता संभाली थी. सत्ता में अपने एक डेढ़ घंटे से भी कम समय के दौरान, हैरिस ने व्हाइट हाउस के वेस्ट विंग में अपने ऑफिस से अपनी जिम्मेदारियां निभाई थीं. इस तरह देश की पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई उपराष्ट्रपति ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था.

उस समय, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा था कि ऐसी परिस्थितियों में शक्तियों का हस्तांतरण पहली बार नहीं हुआ है लेकिन और यह अमेरिकी संविधान में निर्धारित प्रक्रिया का हिस्सा है.

क्या कहता है यह संविधान?
संविधान के बाहर 25वां संशोधन कहता है, 'राष्ट्रपति को पद से हटाए जाने या उनकी मृत्यु या त्यागपत्र की स्थिति में, उप-राष्ट्रपति प्रेसिडेंट बन जाएगा.' 

संशोधन की धारा तीन में सत्ता के अस्थायी संक्रमण का विस्तृत विवरण दिया गया है, जो 1963 में राष्ट्रपति कैनेडी की हत्या के कारण लाया गया एक संवैधानिक परिवर्तन है. 

Photo courtesy- Reuters

Read More
{}{}