Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Hush Money Case: क्या है पूर्व एडल्ट स्टार को गुप्त धन देने का मामला जिसमें डोनाल्ड ट्रंप पाए गए दोषी, अब अदालत सुनाएगी सजा

Donald Trump Hush Money Case: यह पहली बार है कि किसी पूर्व या वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति को किसी अपराध का दोषी ठहराया गया है. उन्हें 11 जुलाई को सजा सुनाई जाएगी. 

Hush Money Case: क्या है पूर्व एडल्ट स्टार को गुप्त धन देने का मामला जिसमें डोनाल्ड ट्रंप पाए गए दोषी, अब अदालत सुनाएगी सजा
Stop
Manish Kumar.1|Updated: May 31, 2024, 07:04 AM IST

Donald Trump News: डोनाल्ड ट्रंप को गुप्त धन यानी हश मनी मामले में सभी 34 आरोपों में दोषी करार दिया गया है. यह पहली बार है कि किसी पूर्व या वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति को किसी अपराध का दोषी ठहराया गया है. उन्हें 11 जुलाई को सजा सुनाई जाएगी. आखिर यह पूरा मामला क्या है जिसकी वजह से डोनाल्ड ट्रंप सबसे बड़ी कानूनी मुश्किल में फंस गए. 

यह मामला दरअसल डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व एडल्ट स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स (Stormy Daniels) से जुड़ा है. डेनियल्स का दावा है कि उन्होंने और ट्रंप ने सेक्स किया था और 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले इस पर चुप्पी साधने के लिए के लिए ट्रंप के वकील की तरफ से उन्होंने 130,000 डॉलर (1,08,54,486.50 INR) के ऑफर को स्वीकार किया था. इस मामले में अदालत ने छह सप्ताह में 22 गवाहों की गवाही सुनी, जिनमें स्टॉर्मी डेनियल्स भी शामिल थीं. 

वकील, माइकल कोहेन को बाद में कई आरोपों में जेल में डाल दिया गया. 2018 में आरोप सामने आने के बाद से, पूर्व राष्ट्रपति ने डेनियल के साथ किसी भी यौन संबंध से इनकार किया है.

ट्रंप पर लगे 34 आरोप
ट्रंप पर बिजनेस रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 गंभीर आरोप हैं. यह आरोप डेनियल्स को किए गए 130,000 डॉलर (1,08,54,486.50 INR) के भुगतान को छुपाने की कथित कोशिश से उपजे हैं. जिसका मकसद पूर्व एडल्ट स्टार को कथित मुलाकात के बारे में चुप रखना था.

जूरी सदस्यों ने कहा कि वे सर्वसम्मति से इस बात पर सहमत हुए कि ट्रम्प ने 2016 के चुनाव के परिणाम को प्रभावित करने के लिए वयस्क फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को 130,000 डॉलर की राशि का भुगतान छिपाने के लिए व्यापारिक रिकॉर्ड में हेराफेरी की थी. 

जूरी सदस्यों ने अपने फैसले में क्या कहा? 
12 जूरी सदस्यों ने सर्वसम्मति से फैसला सुनाने से पहले दो दिनों तक विचार-विमर्श किया. जूरी सदस्यों ने कहा कि वे सर्वसम्मति से इस बात पर सहमत हुए कि ट्रम्प ने 2016 के चुनाव के परिणाम को प्रभावित करने के लिए वयस्क फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को 130,000 डॉलर की राशि का भुगतान छिपाने के लिए व्यापारिक रिकॉर्ड में हेराफेरी की थी. 

{}{}