trendingNow11858118
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

One Chip Challenge: 'वन चिप चैलेंज' क्या है? जिसमें भाग लेकर 14 साल के लड़के ने गंवा दी अपनी जान

One Chip Challenge News : 'वन चिप चैलेंज' हालांकि 2016 में सामने आया लेकिन हाल ही में युवाओं के बीच इसकी लोकप्रियता में फिर से उछाल देखा गया है. यह चैलेंज शुरू में एक चिप कंपनी पाकी द्वारा एक मार्केटिंग कैंपेन के रूप में तैयार किया गया था.

One Chip Challenge: 'वन चिप चैलेंज' क्या है?  जिसमें भाग लेकर 14 साल के लड़के ने गंवा दी अपनी जान
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 06, 2023, 12:32 PM IST

World News in Hindi: मैसाचुसेट्स के एक 14 वर्षीय लड़के की पिछले सप्ताह के अंत में 'वन चिप चैलेंज' में भाग लेने के बाद मृत्यु हो गई. किशोर के परिवार का मानना ​​है कि वायरल सोशल मीडिया ट्रेंड ही उसकी मृत्यु का कारण बनी. हैरिस वोलोबा वॉर्सेस्टर में डोहर्टी मेमोरियल हाई स्कूल में द्वितीय वर्ष का छात्र था.

हैरिस की मां लोइस ने एनबीसी 10 बोस्टन को बताया कि हैरिस ने कथित तौर पर स्कूल में बेहद मसालेदार पाकी चिप खा ली, जिसके बाद उसके पेट में दर्द होने लगा. हैरिस का परिवार उसे उठाकर घर ले आया, जहां उसे बेहतर महसूस होने लगा. हालांकि, उसकी माँ के अनुसार, बास्केटबॉल ट्रायल के लिए निकलने से पहले ही उसकी मृत्यु हो गई. इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. शव परीक्षण लंबित है और मौत का कारण अभी तक सामने नहीं आया है.

क्या है'वन चिप चैलेंज'?
'वन चिप चैलेंज' हालांकि 2016 में सामने आया लेकिन हाल ही में युवाओं के बीच इसकी लोकप्रियता में फिर से उछाल देखा गया है. यह चैलेंज शुरू में एक चिप कंपनी पाकी द्वारा एक मार्केटिंग कैंपेन के रूप में तैयार किया गया था.

प्रतिभागी कैरोलिना रीपर काली मिर्च के.  इसके बाद प्रतिभागी पानी,भोजन या किसी अन्य राहत का सेवन किए बिना तेज मसालेदार चिप को खाते हुए खुद को फिल्माते हैं. चिप में इस्तेमाल की गई काली मिर्च को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च माना जाता है.

कैप्साइसिन के खतरे
चिप का मुख्य घटक, कैप्साइसिन, मिर्च में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एक यौगिक है, जो इसके अत्यधिक तीखेपन के लिए जिम्मेदार है.

पॉइज़न कंट्रोल इस चुनौती के लिए समर्पित एक वेब पेज चलता है, जिसमें चेतावनी दी गई है कि कैप्साइसिन के सेवन से मुंह और गले में गंभीर असुविधा हो सकती है और यहां तक कि दिल के दौरे और एसोफेजियल क्षति सहित अधिक गंभीर स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं.

स्कोविल हीट यूनिट (एसएचयू) स्केल कैप्साइसिन युक्त खाद्य पदार्थों के तीखेपन को मापता है, जिसमें कैरोलिना रीपर काली मिर्च 2.2 मिलियन एसएचयू तक पहुंचती है. यह जानकारी चिप की तीव्रता और संभावित जोखिमों को रेखांकित करती है.

पाकी ने क्या सफाई दी
हैरिस की मृत्यु के बाद, पाकी ने अपनी वेबसाइट पर जोर दिया कि चिप का सेवन केवल वयस्कों द्वारा किया जाना चाहिए और आंखों जैसे संवेदनशील क्षेत्रों के संपर्क को रोकने के लिए इसे हाथ में लेने के बाद अच्छी तरह से हाथ धोने की सलाह दी जाती है.

हैरिस को माना जाता था उभरता हुआ स्टार
हैरिस वोलोबा को उनके स्कूल और उनकी बास्केटबॉल टीम, दोनों में एक उभरते सितारे के रूप में देखा जाता था. वॉर्सेस्टर स्कूल अधीक्षक राचेल मोनारेज़ ने अपने परिवार, दोस्तों और शिक्षकों को हुए जबरदस्त नुकसान को स्वीकार करते हुए अपनी संवेदना व्यक्त की.

हैरिस के बास्केटबॉल कोच डगलस हिल ने भी उनके निधन पर दुख व्यक्त किया और इस बात पर जोर दिया कि यह युवा लड़के के नियंत्रण से परे एक दुखद स्थिति थी.

इस त्रासदी के बाद, हैरिस के शोक संतप्त परिवार का समर्थन करने के लिए एक GoFundMe अभियान शुरू किया गया है. यह अभियान हैरिस के जीवंत व्यक्तित्व, वीडियो गेम के प्रति प्रेम और बास्केटबॉल के प्रति जुनून को दर्शाता है.

इस अभियान के पेज में कहा गया, ‘हमारा परिवार जिस दर्द का अनुभव कर रहा है वह अकल्पनीय है। हैरिस एक ऐसी रोशनी थी जिसने अपनी उपस्थिति और सूक्ष्म आकर्षण से कमरे को जगमगा दिया। वह एक बुद्धिमान, विचित्र और अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली युवक था जिसे वीडियो गेम और बास्केटबॉल खेलना बहुत पसंद था!’

 

Read More
{}{}