Hindi News >>दुनिया
Advertisement

'मैं तो गया कब्रिस्‍तान...लेकिन आप हैं क्रिमिनल', बाइडन Vs ट्रंप की पहली डिबेट में किसने मारी बाजी?

90 मिनट चली इस डिबेट में दोनों ही प्रत्‍याशियों ने अपनी नीतियों के बारे में कम ही बोला लेकिन एक-दूसरे पर जमकर हमले किए. उसके बाद से अमेरिका में सबसे ज्‍यादा इसी बात पर बहस हो रही है कि आखिर डिबेट में कौन जीता? 

'मैं तो गया कब्रिस्‍तान...लेकिन आप हैं क्रिमिनल', बाइडन Vs ट्रंप की पहली डिबेट में किसने मारी बाजी?
Stop
Atul Chaturvedi|Updated: Jun 28, 2024, 12:47 PM IST

अमेरिका में आगामी नवंबर महीने में होने जा रहे राष्‍ट्रीय चुनाव (US Presidential Elections 2024) का स्‍टेज सेट हो चुका है. मुकाबला राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden)और रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्‍याशी डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच होगा. अमेरिकी परंपरा के मुताबिक उससे पहले दोनों प्रत्‍याशियों के बीच तीन डिबेट होनी हैं ताकि जनता उनके विचारों को जान सके. इसकी पहली डिबेट अटलांटा स्थित सीएनएन न्‍यूज चैनल के हेडक्‍वार्टर में अमेरिकी स्‍थानीय सयमानुसार रात नौ बजे हुई. 90 मिनट चली इस डिबेट में दोनों ही प्रत्‍याशियों ने अपनी नीतियों के बारे में कम ही बोला लेकिन एक-दूसरे पर जमकर हमले किए. उसके बाद से अमेरिका में सबसे ज्‍यादा इसी बात पर बहस हो रही है कि आखिर डिबेट में कौन जीता? 

किन मुद्दों पर हुई बहस
पहली बहस के दौरान अर्थव्यवस्था, सीमा, विदेश नीति, गर्भपात और राष्ट्रीय सुरक्षा की स्थिति पर बहस हुई. इस दौरान दोनों ने एक दूसरे को झूठा और अमेरिकी इतिहास का सबसे खराब राष्ट्रपति करार दिया. दोनों ने एक दूसरे को झूठा और अमेरिकी इतिहास का सबसे खराब राष्ट्रपति करार दिया. बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को  'हारा हुआ व्‍यक्ति' करार दिया.

डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार बाइडन ने ट्रंप का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘मैं हाल में ‘डी-डे’ के लिए फ्रांस में था और मैंने उन सभी नायकों के बारे में बात की जिन्होंने जान न्यौछावर की. मैं द्वितीय विश्व युद्ध और प्रथम विश्व युद्ध में मारे गए नायकों के कब्रिस्तान में गया, जहां उन्होंने (ट्रंप) जाने से इनकार कर दिया था.’’ तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप ने 2018 के दौरे के दौरान इस कब्रिस्तान का दौरा करने से इनकार कर दिया था.

मेडिकल का सबसे रेयर केस पहली बार भारत में आया सामने, दुनिया में बस 24 मामले!

उम्र के मामले में आलोचना झेल रहे 81 वर्षीय बाइडन ने याद दिलाया कि 78 वर्षीय ट्रंप उनसे केवल तीन साल छोटे हैं.

न्यूयॉर्क में एक पोर्न स्टार को गुप्त रूप से धन देने के मामले में ट्रंप को दोषी ठहराए जाने का हवाला देते हुए बाइडन ने उन्हें 'अपराधी' कहा. जिस पर पलटवार करते हुए ट्रंप ने बाइडन को 'अपराधी' कहा. ट्रंप ने बाइडन के बेटे हंटर बाइडन को बंदूक खरीद से जुड़े एक मामले में दोषी ठहराए जाने का जिक्र करते हुए आरोप लगाया, ‘‘जब वह एक दोषी अपराधी के बारे में बात करते हैं, तो उनका बेटा (हंटर बाइडन) एक बहुत ही उच्च स्तर का अपराधी है.’’

दोनों नेताओं के बीच विभिन्न मुद्दों पर बहस के दौरान बाइडन ने ट्रंप पर आरोप लगाया कि उन्हें नहीं पता कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं. बाइडन ने कहा, ‘‘उन्हें (ट्रंप) बिल्कुल भी पता नहीं है कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं. मैंने इतनी मूर्खता कभी नहीं सुनी. यह वह व्यक्ति हैं जो नाटो से बाहर निकलना चाहते हैं.’’ ट्रंप ने राष्ट्रपति बाइडन की आव्रजन नीतियों की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि इससे देश असुरक्षित हो गया है.

किसके पक्ष में रही बाजी?
इस डिबेट के बाद जो बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी में चिंता की लहर दौड़ गई है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि जानकारों के मुताबिक कहीं न कहीं डोनाल्‍ड ट्रंप पूरी डिबेट में भारी पड़े क्‍योंकि बाइडन कई बार दिशाहीन दिखे. केबल न्‍यूज और सोशल मीडिया पर उसके बाद से दोनों पक्षों के विशेषज्ञ लगातार इस पर बहस कर रहे हैं और कह रहे हैं कि ये देखने वाली बात होगी कि डोनाल्‍ड ट्रंप के सामने बाइडन कितना टिक सकेंगे? इस बारे में व्‍हाइट हाउस के पूर्व कम्‍युनिकेशंस डायरेक्‍टर केट बेडिंगफील्‍ड ने सीएनएन से कहा कि जो बाइडन ने डिबेट में बहुत कमजोर प्रदर्शन किया. उनको ये बात समझनी होगी कि उनको अमेरिकी लोगों के समक्ष इस बात को साबित करना होगा कि उनके पास देश को आगे ले जाने के लिए अपेक्षित ऊर्जा और स्‍टैमिना है. पहली डिबेट में वो ऐसा करने में नाकाम रहे हैं.  

{}{}