trendingNow11635245
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

इस देश में अब हर बूंद का देना होगा हिसाब, पानी के इस्तेमाल पर लगी सख्त पाबंदियां

Water Quota System: नागरिकों को रात में सात घंटे पानी की आपूर्ति रोक दी गई है. सरकार की ओर से ट्यूनीशियाई लोगों से निर्णय को स्वीकार करने की अपील की गई  है. उल्लंघन की स्थिति में पेनल्टी के साथ ही जेल की सजा भी हो सकती है. 

इस देश में अब हर बूंद का देना होगा हिसाब, पानी के इस्तेमाल पर लगी सख्त पाबंदियां
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 01, 2023, 01:50 PM IST

Tunisia: गंभीर सूखे के बीच, अफ्रीका के सबसे उत्तरी देश ट्यूनीशिया (Tunisia) ने पानी के उपयोग पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं. अल जज़ीरा ने बताया कि सरकार ने एक जल कोटा प्रणाली शुरू की है और कृषि के लिए पीने योग्य पानी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है.

देश एक और चिलचिलाती गर्मी के लिए तैयार है, इस बीच सूखाग्रस्त राष्ट्र ने पानी की खपत पर अतिरिक्त कड़े प्रतिबंध जारी किए, जिसमें कारों, सार्वजनिक स्थानों या खेतों की सफाई के लिए पीने योग्य पानी के उपयोग पर प्रतिबंध भी शामिल है.

रात में सात घंटे पानी की आपूर्ति बंद
अल जज़ीरा ने बताया, ‘इसके अलावा, ट्यूनीशिया की नेशनल वाटर यूटिलिटी सोनडे (SONEDE) के अनुसार, अफ्रीकी देश ट्यूनीशिया देश में अब तक के सबसे खराब सूखे को देखते हुए नागरिकों को रात में सात घंटे पानी की आपूर्ति में कटौती करेगा.’

शुक्रवार को सोनडे ने कहा कि तत्काल प्रभाव से रोजाना रात 9 बजे से सुबह 4 बजे तक पानी बंद कर दिया जाएगा.

नागरिकों ने अघोषित सूखे की शिकायत की
रमजान के उपवास के महीने की शुरुआत के बाद से, जब बहुत से लोग देर से उठते हैं, राजधानी ट्यूनिस के कई हिस्सों के निवासियों ने पहले ही रात के दौरान अपनी मुख्य आपूर्ति में अघोषित कटौती की शिकायत की है.

प्रतिबंध के उल्लंघन जेल भी सकती है
सोनडे नेता, मोस्बाह हलाली ने दावा किया कि देश लगातार चार वर्षों से वर्षा की कमी के कारण एक अभूतपूर्व सूखे का सामना कर रहा है. उन्होंने ट्यूनीशियाई लोगों से निर्णय को स्वीकार करने का आग्रह किया.

अलजजीरा के मुताबिक मोस्बाह हलाली ने चेतावनी दी कि यदि नियमों को तोड़ा गया, तो पेनल्टी भरनी होगी और यहां तक कि जेल की सजा पर भी विचार किया जा सकता है.

(इनपुट - एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Read More
{}{}