trendingNow11851602
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

WATCH: यूक्रेनी ड्रोन के पीछे पड़ गए रूसी हेलीकॉप्‍टर, ओरिजिनल हवाई फाइट देखकर मुंह से निकलेगा- WOW

Ukraine War: यूक्रेनी बलों के मुताबिक ड्रोन ने एक रूसी जेट और दो लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को करीब आते देखा. रूसी विमान ड्रोन पर गोलियां बरसाने लगे लेकिन उसे निशाना बनाने में नाकाम साबित होते हैं.

WATCH: यूक्रेनी ड्रोन के पीछे पड़ गए रूसी हेलीकॉप्‍टर, ओरिजिनल हवाई फाइट देखकर मुंह से निकलेगा- WOW
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Sep 02, 2023, 09:40 AM IST

Russia Ukraine War: रूस पर ड्रोन अटैक इन दिनों बढ़ गए हैं. मॉस्को का आरोप है कि इन ड्रोन हमलों के पीछे यूक्रेन है और यह एक आतंकवादी कृत्य है. इस बीच यूक्रेन की डिफेंस इंटेलिजेंस ने एक बेहद दिलचस्प वीडियो शेयर किया है. इसमें एक यूक्रेनी ड्रोन के पीछे रूसी विमान को देखा जा सकता है.

यूक्रेनी बलों का दावा है कि ड्रोन बड़ी चतुराई से तीन रूसी सैन्य विमानों को चकमा देने में कामयाब रहा. रूसी विमान ड्रोन को मार गिराने की कोशिश कर रहे थे.

यूक्रेनी बलों के मुताबिक ड्रोन ने एक रूसी जेट और दो लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को करीब आते देखा. रूसी विमान ड्रोन पर गोलियां बरसाने लगते हैं लेकिन उसे निशाना बनाने में नाकाम साबित होते हैं.

ड्रोन सुरक्षित लौटा वापस
यूक्रेनी बलों ने कहा कि ड्रोन बिना किसी खरोंच के बेस पर सुरक्षित लौट आया. यह अज्ञात है कि वास्तव में मुठभेड़ कब हुई थी, लेकिन फुटेज यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा शुक्रवार (1 सितंबर) को जारी किया गया था.

यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उनके यूएवी (मानव रहित हवाई वाहन) न केवल रूसी वायु रक्षा के साथ मुठभेड़ के बाद, बल्कि रूसी विमानों के साथ सीधे टकराव के बाद भी सुरक्षित वापस आ रहे हैं.’

प्रवक्ता ने कहा, ‘वीडियो में एक यूक्रेनी यूएवी को केप तारखानकुट के पास उड़ते हुए दो लड़ाकू हेलीकॉप्टर और एक हवाई जहाज द्वारा पीछा करते हुए दिखाया गया है. लगातार गोलियां बरसने के बावजूद, हमारा यूएवी ‘युद्धक्षेत्र’ से बिना किसी नुकसान के निकल गया और सफलतापूर्वक बेस पर लौट आया.’

गौरतलब है कि पिछले कुछ हफ्तों में रूस पर हो रहे हमलों की झड़ी के साथ यूक्रेन ने ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ा दिया है. पिछले साल फरवरी में व्लादिमीर पुतिन द्वारा शुरू किए गए आक्रमण के बाद से रूसी क्षेत्र को निशाना बनाकर किए गए ड्रोन हमलों की संख्या 500 तक पहुंच गई है.

Read More
{}{}