trendingNow11800724
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

वैगनर चीफ प्रिगोझिन ने नाइजर में तख्तापलट की जमकर की तारीफ, दिया ये ऑफर

Niger coup: वैगनर चीफ प्रिगोझिन का एक कथित ऑडियो मैसेज सामने आया है जिसमें उसे नाइजर में तख्तापलट की तारीफ करते सुना जा सकता है. ऑडियो मैसेज में प्रिगोझिन ने तख्तापलट को उपनिवेशवादियों के खिलाफ नाइजर के लोगों का संघर्ष करार दिया. 

वैगनर चीफ प्रिगोझिन ने नाइजर में तख्तापलट की जमकर की तारीफ, दिया ये ऑफर
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 29, 2023, 07:16 AM IST

Yevgeny Prigozhin News: रूसी प्राइवेट आर्मी वैगनर का चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने अफ्रीकी देश नाइजर में तख्तापलट का समर्थन किया है. प्रिगोझिन का एक कथित ऑडियो मैसेज सामने आया है जिसमें उसे नाइजर में तख्तापलट की तारीफ करते सुना जा सकता है. यह ऑडियो मैसेज वैगनर से जुड़े टेलीग्राम चैनलों पर शेयर किया जा रहा है.

अपने लड़ाकों की सेवाएं देने की कोशिश
इस कथित वायस मैसेज में प्रिगोझिन ने तख्तापलट में शामिल होने का दावा नहीं किया, लेकिन इसे पश्चिमी उपनिवेशवादियों से लंबे समय से लंबित मुक्ति के क्षण के रूप में वर्णित किया और व्यवस्था बनाए रखने में मदद करने के लिए अपने लड़ाकों की सेवाएं देने की पेशकश भी की.

नाइजर के लोगों का उपनिवेशवादियों के खिलाफ संघर्ष'
गुरुवार शाम को पोस्ट किए गए ऑडियो मैसेज में कहा गया, 'नाइजर में जो कुछ हुआ वह नाइजर के लोगों का उनके उपनिवेशवादियों के खिलाफ संघर्ष के अलावा और कुछ नहीं है. उन उपनिवेशवादियों के खिलाफ जो उन पर जीवन के अपने नियम और शर्तें थोपने और उन्हें उसी स्थिति में रखने की कोशिश कर रहे हैं जिसमें अफ्रीका सैकड़ों साल पहले था.'

मैसेज में कहा गया, 'आज यह प्रभावी रूप से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त कर रहा है. बाकी सब निस्संदेह नाइजर के नागरिकों पर निर्भर करेगा कि शासन कितना प्रभावी होगा, लेकिन मुख्य बात यह है: उन्होंने उपनिवेशवादियों से छुटकारा पा लिया है.'

तख्तापलट की नाकाम कोशिश के बाद रूस में दिखा प्रिगोझिन
बता दें येवगेनी प्रिगोझिन को सेंट पीटर्सबर्ग में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा आयोजित रूस-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में देखा गया. मॉस्को के खिलाफ अपने असफल विद्रोह के बाद कथित तौर पर निर्वासन में जाने के लिए सहमत होने के ठीक एक महीने बाद यह महत्वपूर्ण घटना घटी.

प्रोगिझिन की इस सम्मेलन में भाग लेती तस्वीरें वायरल हो रही है. फोटो में मुस्कुराते हुए प्रिगोझिन को सफेद पोलो शर्ट और जींस पहने हुए, मध्य अफ्रीकी गणराज्य (सीएआर) के राष्ट्रपति फॉस्टिन-आरचेंज टौडेरा के एक वरिष्ठ सहयोगी से हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है, जिनके शासन को वैगनर सेनानियों का समर्थन प्राप्त है.

विद्रोह के बाद पहली आधिकारिक तस्वीर
इन तस्वीरों की सही तारीख अज्ञात है, लेकिन इन्हें हाल ही में सीएआर में वैगनर के एक वरिष्ठ व्यक्ति दिमित्री सित्यी द्वारा इसे फेसबुक पर पोस्ट किया गया था, जिन पर प्रिगोझिन के साथ संबंधों के कारण यूके, ईयू और यूएस द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है.

ऐसा माना जाता है कि ये तस्वीरें रूस में प्रिगोझिन द्वारा विद्रोह छोड़ने के बाद उनकी पहली आधिकारिक तस्वीर है.एक अन्य तस्वीर में प्रिगोझिन को रूसी समर्थित मीडिया समूह अफ्रीक मीडिया के जस्टिन टैगौह के साथ दिखाया गया है.

Read More
{}{}