trendingNow11584893
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia-America Ties: यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने से पहले पुतिन ने बाइडेन को दिए थे ये महंगे तोहफे, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे

Russia-Ukraine War: राष्ट्रपति बाइडेन ने इस आधार पर ये तोहफा स्वीकार कर लिया कि मना करने पर यह अमेरिका और रूस दोनों के लिए शर्मिंदगी बन सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक यह महंगा डेस्क सेट नेशनल आर्काइव में रखा गया है. 

Russia-America Ties: यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने से पहले पुतिन ने बाइडेन को दिए थे ये महंगे तोहफे, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे
Stop
Rachit Kumar|Updated: Feb 24, 2023, 06:01 PM IST

Ukraine-Russia Conflict: रूस और यूक्रेन के युद्ध को आज एक साल पूरा हो गया है. दोनों देशों में कोई भी झुकने को तैयार नहीं है. लेकिन इस बीच एक बड़ा खुलासा हुआ है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने साल 2021 में बेहद महंगा तोहफा दिया था. दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक पिछले साल जून में जेनेवा में हुई थी. स्टेट डिपार्टमेंट ऑफिस ऑफ द चीफ ऑफ प्रोटोकॉल के मुताबिक, पुतिन ने 12000 डॉलर (9.9 लाख रुपये) का अनोखा रूसी पेन और डेस्क सेट जो बाइडेन को बतौर तोहफे में दिया था. 

इसके बदले में अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुतिन को एविएटर चश्मे और यूएस बाइसन की क्रिस्टल मूर्ति दी थी. गुरुवार को जारी सरकारी रिपोर्ट में कहा गया कि साल 2021 में बाइडेन और उनके अधिकारियों को जो तोहफे मिले थे, उसमें यह वर्कडेस्क सेट और पेन भी शामिल था. राष्ट्रपति बाइडेन ने इस आधार पर ये तोहफा स्वीकार कर लिया कि मना करने पर यह अमेरिका और रूस दोनों के लिए शर्मिंदगी बन सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक यह महंगा डेस्क सेट नेशनल आर्काइव में रखा गया है. 

क्वीन ने भी दिया था गिफ्ट

दूसरी ओर साल 2021 में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने 700 डॉलर (57000 रुपये) का अमेरिका झंडा बाइडेन को दिया था. जून 2021 में महारानी एलिजाबेथ II ने अपना सिल्वर फ्रेम्ड पोर्ट्रेट बाइडेन को गिफ्ट में दिया था. इसकी कीमत 2200 डॉलर यानी 1.8 लाख रुपये थी.  बाइडेन को और भी कई राष्ट्राध्यक्षों से तोहफे मिल चुके हैं. पिछले महीने पूर्व ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने बाइडेन को ऊन के कंबल, मग और एक फाउंटेन पेन सेट के अलावा कुत्तों के दो मग गिफ्ट में दिए थे. ये मग बाइडेन के पालतू कुत्तों के लिए थे. 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनकी पत्नी ने जो बाइडेन और उनकी पत्नी को पिछले साल जून में रेशम के कारपेट दिए थे, जिनकी कीमत 28000 डॉलर यानी 23 लाख रुपये थी. इसके कुछ ही हफ्तों बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने अफगानिस्तान से सेना वापस बुलाने का ऐलान कर दिया था. 

Read More
{}{}