trendingNow11870204
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Vladimir Putin: व्लादिमीर पुतिन की कार का पीएम मोदी से है खास कनेक्शन, खुद रूसी राष्ट्रपति ने किया खुलासा!

Vladimir Putin Car: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को रूसी बंदरगाह शहर व्लादिवोस्तोक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने पीएम मोदी की नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे मेक इन इंडिया को बढ़ावा देकर सही काम कर रहे है.

Vladimir Putin: व्लादिमीर पुतिन की कार का पीएम मोदी से है खास कनेक्शन, खुद रूसी राष्ट्रपति ने किया खुलासा!
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Sep 13, 2023, 09:42 PM IST

Vladimir Putin Car: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को रूसी बंदरगाह शहर व्लादिवोस्तोक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने पीएम मोदी की नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे मेक इन इंडिया को बढ़ावा देकर सही काम कर रहे है. उन्होंने 8वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) में रूसी निर्मित कारों पर मीडिया के एक सवाल का जवाब देते हुए पीएम मोदी का जिक्र किया.

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि घरेलू स्तर पर निर्मित ऑटोमोबाइल का उपयोग किया जाना चाहिए. इस दिशा में भारत पहले ही पीएम मोदी के नेतृत्व में अपनी नीतियों के माध्यम से उदाहरण स्थापित कर चुका है. पुतिन ने कहा कि आप जानते हैं, हमारे पास तब घरेलू स्तर पर निर्मित कारें नहीं थीं, लेकिन अब हमारे पास हैं. यह सच है कि वे मर्सिडीज या ऑडी कारों की तुलना में अधिक मामूली दिखती हैं, जिन्हें हमने भारी मात्रा में खरीदा था.

लेकिन यह कोई मुद्दा नहीं है. मुझे लगता है कि हमें अपने कई साझेदारों का अनुकरण करना चाहिए, उदाहरण के तौर पर भारत को देखिये. वे भारत में निर्मित वाहनों के निर्माण और उपयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी सही काम कर रहे हैं मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने में.

उन्होंने कहा कि रूस निर्मित ऑटोमोबाइल का उपयोग करना बिल्कुल ठीक है. हमारे पास [रूसी निर्मित] ऑटोमोबाइल हैं, और हमें उनका उपयोग करना चाहिए; यह बिल्कुल ठीक है. इससे हमारे डब्ल्यूटीओ दायित्वों का कोई उल्लंघन नहीं होगा, बिल्कुल नहीं. यह राज्य की खरीद से संबंधित होगा. हमें इसके बारे में एक निश्चित श्रृंखला बनानी चाहिए.

अब आपको बताते हैं रूसी राष्ट्रपति की कार के बारे में. वे अभी ऑरस सीनेट की सवारी कराती हैं. पहले वे मर्सिडीज-बेंज एस 600 गार्ड पुलमैन में घूमते थे. इस कार को रूसी वाहन निर्माता ऑरस मोटर्स द्वारा मॉस्को में NAMI में तैयार किया गया है. यह 4.4-लीटर V8 द्वारा संचालित है जो 598 hp और 889 Nm बनाता है, जिसे नौ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है. यह छह सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 249 किमी/घंटा है. ये लिमोज़ीन बेशक बख्तरबंद है और कवच-भेदी गोलियों और ग्रेनेड हमलों का सामना कर सकती है.

Read More
{}{}