trendingNow12367609
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

जानें किस एक अफवाह पर पूरे ब्रिटेन में फैल गई हिंसा, जलने लगे शहर के शहर, चारों तरफ मचा बवाल

Violent Clashes Across UK: ब्रिटेन के संडरलैंड से हिंसक प्रदर्शन की तस्वीरें सामने आ रही हैं. गुस्साई भीड़ ने पुलिस पर भी पथराव किया है, पुलिस स्टेशन में भी आगजनी की गई है. हंगामे और बवाल की तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं. 

जानें किस एक अफवाह पर पूरे ब्रिटेन में फैल गई हिंसा, जलने लगे शहर के शहर, चारों तरफ मचा बवाल
Stop
krishna pandey |Updated: Aug 04, 2024, 02:19 PM IST

Violence In UK: ब्रिटेन से लगातार हिंसा की खबरें आ रही है. एक बार फिर कई जगहों पर हिंसा की आग भड़क गई है. पिछले दिनों साउथपोर्ट में चाकू से हमले वाली खबर आग की तरह फैल गई. इसके बाद आयोजित विरोध प्रदर्शनों ने ब्रिटेन के कई शहरों में अराजकता फैला दी. अशांति लिवरपूल, मैनचेस्टर, सुंदरलैंड, हल, बेलफास्ट और लीड्स सहित कई स्थानों पर फैल गई है, प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पें तेज होती जा रही हैं. वहीं सरकार ने दंगाईयों को चेतावनी दी है. सरकार ने कहा है कि ब्रिटेन में फैली हिंसक झड़पों की लहर के लिए दंगाइयों को कीमत चुकानी पड़ेगी. दर्जनों दंगाईयों को गिरफ्तार भी किया गया है.

मुस्लिम आरोपी पर बवाल 
साउथपोर्ट में चाकूबाजी के आरोपी की पहचान को लेकर गलत सूचना फैल गई थी. तीन छोटी लड़कियों की मौत की वजह एक मुसलमान को बताया गया. बाद में पुलिस ने इसका खंडन भी किया. लेकिन तब तक हिंसा भड़क चुकी थी. काफी नुकसान हो चुका था. अप्रवासी विरोधी और मुस्लिम विरोधी भावनाएं भड़का चुकी थीं.

संडरलैंड में एक मस्जिद के बाहर भीड़ जुटकर प्रदर्शन करने लगी. जैसे ही पुलिस वहां पहुंची. भीड़ ने पथराव करना शुरू कर दिया. पुलिस ने रोकने की कोशिश की, तो गुस्से में भीड़ ने पुलिस स्टेशन को फूंक डाला. गाड़ियों को पलटकर आगजनी की. 

हिंसा के वीडियो:

जानें क्‍यों हो रहा बवाल?
अब सवाल है कि आखिर ब्रिटेन का संडरलैंड इतना अशांत कैसे हो गया. क्यों भीड़ इतनी आक्रोशित नजर आ रही है. पिछले महीने साउथपोर्ट में तीन युवा लड़कियों की चाकू मारकर हत्या की गलत सूचना के बाद पूरे ब्रिटेन में हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इस झड़प में कई पुलिस अधिकारी घायल हो गए हैं. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अधिकारियों पर ईंटें, बोतलें और आग फेंक रहे हैं. 

इससे पहले सोशल मीडिया पर ये अफवाह फैलाई गई थी कि 17 वर्षीय संदिग्ध एक कट्टरपंथी मुस्लिम प्रवासी ने 29 जुलाई को टेलर स्विफ्ट-थीम वाले नृत्य और योग कार्यक्रम में तीन बच्चों की चाकू मारकर हत्या कर दी थी. सोशल मीडिया पर ये जानकारी फैलने के बाद साउथपोर्ट में दंगे भड़क उठे. 

Read More
{}{}